Hindi, asked by ganuworld, 9 months ago

essay on vivekanand in hindi 150 words

Answers

Answered by Classicalboy
22

Answer:

'स्वामी विवेकानंद' का जन्म 12 जनवरी 1863 में कोलकाता (कलकत्ता) में हुआ था। उनका मूल नाम नरेन्द्र नाथ दत्त था। उनके पिता, विश्वनाथ दत्त कलकत्ता उच्च न्यायालय में एक वकील थे। उनकी माता भुवनेश्वरी देवी एक ग्रहणी थीं। 

वर्ष 1884 में पिता के निधन के बाद स्वामी विवेकानंद को परिवार की जिम्मेदारी संभालनी पड़ी। उन्होंने ख़राब आर्थिक हालत में खुद भूखे रहकर भी अतिथियों का सत्कार किया। 1879 में 16 साल की उम्र में उन्होंने कलकत्ता से एंट्रेंस पास करके ग्रेजुएशन की और बाद में ब्रह्म समाज में शामिल हुए। अपने गुरु से प्रेरित होकर उन्होंने सन्यासी जीवन बिताने की दीक्षा ली और स्वामी विवेकानंद के रूप में जाने गए। 

Answered by ShohratAli
18

Answer:

Here is your answer dude

Please mark as brainiest

स्वामी विवेकानंद एक महान हिन्दू संत और नेता थे, जिन्होंने रामकृष्ण मिशन और रामकृष्ण मठ की स्थापना की थी। हम उनके जन्मदिन पर प्रत्येक वर्ष 12 जनवरी को राष्ट्रीय युवा दिवस मनाते हैं। विद्यार्थियों को अपने अध्यापकों के द्वारा स्वामी विवेकानंद पर निबंध या पैराग्राफ लिखने का कार्य मिल सकता है। आजकल, किसी भी विषय पर निबंध लेखन स्कूल या कॉलेजों में विद्यार्थियों की हिन्दी लेखन कौशल और ज्ञान को बढ़ावा देने के लिए शिक्षकों के द्वारा अनुसरण की जाने वाली अच्छी रणनीतियों में से एक है। किसी भी विषय के बारे में विद्यार्थियों के विचार, दृष्टिकोण और सोच को जानने के लिए एक प्रभावी तरीका निबंध लेखन भी है।

हम यहाँ स्कूल से मिले कार्य को पूरा करने में विद्यार्थियों की मदद करने के उद्देश्य से स्वामी विवेकानंद पर निबंध, पैराग्राफ, छोटे व बड़े निबंध उपलब्ध करा रहे हैं। स्वामी विवेकानंद पर सभी निबंध साधारण और सरल हिन्दी वाक्यों का प्रयोग करके लिख गए हैं। इसलिए, आप अपनी आवश्यकता और जरुरत के अनुसार किसी भी निबंध को चुन सकते हैं:

if u want in english tell me now other wise that's your folt

Similar questions