Hindi, asked by andy773, 8 months ago

Essay writing competition on badalne Ki chamta hi buddhimatta ka map hai for class 11th in hindi with introduction and conclusion

Answers

Answered by Anonymous
7

बदलने की क्षमता ही बुद्धिमता का माप है।

बदलने की क्षमता ही बुद्धिमता का माप है यह कथन शत प्रतिशत सत्य है।

क्योंकि परिवर्तन ही संसार का नियम है। यह संसार परिवर्तन से ही चलती है परिवर्तन होते होते ही मानव का जन्म हुआ है। परिवर्तन से ही यह ब्रह्मांड बनी है। आरंभ में पृथ्वी जलते हुए गोले की तरह थी किंतु इसमें धीरे-धीरे परिवर्तन होते गया और और इसमें इतना परिवर्तन हुआ कि अब इस पर जीवन संभव है और इतने सारे जीवित पशु पक्षी प्राणी यहां जीवन यापन कर रहे हैं यहां मौजूद हैं।

इसलिए यह कहना बहुत मुख्य बात है कि बदलने की क्षमता ही बुद्धिमता का माप है।

हमें पुराने रीति रिवाज पुराने रूढ़िवादी बातों रूढ़िवादी चीजों और सारी ऐसी क्रियाकलाप जो कि मानव जाति को प्रभावित करती है और इसका परिणाम बुरा होता है हमें वह सब बदलना चाहिए।

समय के साथ बहुत सारी चीजें बदल रही है इसलिए हमें भी बदलना चाहिए। इतने सारे आविष्कार हो रहे हैं। हमारी बुद्धिमत्ता मत आया है कि अध्ययन, ज्ञान और बुद्धि और ज्ञानी लोगों की सलाह से हम सारे चीज में परिवर्तन कर सकते।

हमें पुरानी पद्धति छोड़नी चाहिए और एक विकासशील समाज बनाना चाहिए।

अगर एक गांव पुराना है तो उसे बदलकर एक आधुनिक गांव बनाया जा सकता है। इसमें परिवर्तन करने से उसमे साक्षरता आएगी और सारे लोग शिक्षित होंगे । वहां बहुत सारी उद्योग खुलेंगे और लोग जागरूक होंगे। जिसके कारण उनकी जीविका में बढ़ोतरी होगी और वह नए-नए चीज जानने को अग्रसर होंगे जिनसे उनमें साक्षरता बढ़ेगी।

हमें अपनी देश में बहुत परिवर्तन करना चाहिए क्योंकि अभी भी बहुत राज्यों में पुरानी चीजों की मान्यता है । अपनी जगह पर है किंतु परिवर्तन से हम उसे एक आधुनिक राज्य बना सकते हैं और आधुनिक राज्य बनने से सारे लोग साक्षर बनेंगे ।

उनमें शिक्षा पद्धति की उन्नति होगी । और अपने बच्चों को शिक्षा देने में वह पीछे नहीं हटेंगे। जिसके कारण हमारा देश ऊंचा होगा।

एक कुमार मिट्टी को बदलना आरंभ करता है । वह उसे पहले मलता है । उसे सानता है । फिर उसे इतनी मुलायम बनाता है। उसके पश्चात उसे चरखे पर रखकर। उसे एक आकार देता है और यह परिवर्तन के कारण से ही संभव हुआ है।

मिट्टी में परिवर्तन होते होते विभिन्न प्रक्रियाओं से गुजरने के पश्चात एक मिट्टी घड़े का आकार लेती है। यह परिवर्तन के कारण ही मुमकिन है।

Answered by Swarup1998
1

" बदलने की क्षमता ही बुद्धिमत्ता का माप है "

     जीवन एक समय का मैच है और आज की दुनिया में, हम सभी अपनी रणनीतियों के साथ खेल जीतना चाहते हैं, अपने प्रतिद्वंद्वियों से एक कदम आगे। दूसरों के साथ-साथ हमारी आंतरिक प्रतिकूलताओं को भी पराजित करना जो हमारे मार्ग में एक दीवार बनाते हैं, बहुत महत्वपूर्ण है। इसके लिए हमें अपना सर्वश्रेष्ठ देना होगा।

     अल्बर्ट आइंस्टीन सबसे महान दिमागों में से एक थे। अपने जीवन में, उन्हें अज्ञानता का भी सामना करना पड़ा लेकिन वह अपनी क्षमताओं की बेहतरी के लिए प्रयास करते रहे और इसके लिए उन्होंने अपनी रणनीति में बदलाव लाए, दृढ़ता से अनुकूलन योग्य परिवर्तनों पर खड़े रहे, जिन्होंने वैज्ञानिक खोजों को करते हुए उन्हें नए दृष्टिकोण दिए।

     हमारा मस्तिष्क सोचने और विकसित करने की असीम क्षमताओं से भरा है जिससे हम नए विचारों की खोज कर सकते हैं और यही वह जगह है जहाँ बुद्धिमत्ता आती है। कुछ बदलने की आवश्यकता इस बात पर निर्भर करती है कि मस्तिष्क परिवर्तनों को कितनी आसानी से अनुकूलित कर सकता है।

     एक उदाहरण लें, कैसे एक आदमी बहती नदी के माध्यम से दूसरे बैंक में तैर सकता है? यदि आप सीधे दूसरी तरफ तैरने की कोशिश करते हैं, तो आप बेकार के प्रयासों में बहुत सारी कैलोरी खो देंगे। लेकिन अगर आप एक कोणीय पथ में तैरते हैं, तो आप आसानी से और कम प्रयासों के साथ दूसरी तरफ तक पहुँचने में सक्षम होंगे - प्रवाह के साथ तैरना। यह वह बदलाव है, जिसकी जरूरत तब पड़ती है, जब किसी को बाधा पहुंचती है। आप जानते हैं कि, बुद्धिमान व्यक्ति हमेशा उज्ज्वल भविष्य के लिए इस बदलाव को अनुकूलित करने में सक्षम होते।

     गणितीय समस्या को हल करते समय, यदि आप परिणाम प्राप्त करने में कई असफलताओं के बाद उसी प्रक्रिया के साथ प्रयास करते रहते हैं, तो संभवतः आप इसे कभी भी हल नहीं कर पाएंगे। अन्य तरीकों, नए तरीकों का पता लगाएं, जो एक उचित परिणाम देगा।

     लाभदायक तरीकों से बौद्धिक शक्तियों का उपयोग करना उचित है। मनोवैज्ञानिक तरीकों को प्राप्त करना जो नए विचारों की घटना में मदद करेगा, उन सभी में सबसे महत्वपूर्ण बात है जो हमेशा कठिनाइयों को दूर करने के लिए आवश्यक परिवर्तनों के साथ खुफिया का उपयोग करने में मदद करते हैं।

     मानसिकता को बदलने की क्षमता के साथ बुद्धिमत्ता हमेशा बेहतर भविष्य के लिए नए अवसरों को अनलॉक करती है। आसक्ति परिवर्तन के आधार पर बुद्धिमत्ता को मापा जाता है।

Similar questions