Hindi, asked by vijasurathSnehaH, 1 year ago

Essay writing on anti tobacco day in hindi

Answers

Answered by priyanka18
15
कभी शौक के नाम पर तो कभी दोस्ती की आड़ में,कभी दुनियाँ के दुखों का बहाना करके तो कभी कोई मज़बूरी बताकर ,कभी टेंशन तो कभी बोरियत दूर करनेके लिए लोग शराब ,सिगरेट,तम्बाकू आदि अनेक प्रकार के मादक द्रव्यों का सेवन करते हैं लेकिन नशा कब उनकी जिंदगी का हिस्सा बन जाता है उन्हें पता ही नहीं चलता, जब पता चलता है तब तक बहुत देर हो चुकी होती है l

नशे से नुकसान:

हिंसा,बलात्कार,चोरी,आत्महत्या आदि अनेक अपराधों के पीछे नशा एक बहुत बड़ी वजह है l शराब पीकर गाड़ी चलाते हुए एक्सीडेंट करना, शादी शुदा व्यक्तियों द्वारा नशे में अपनी पत्नी से मारपीट करना आम बात हैl मुँह ,गले व फेफड़ों का कैंसर, ब्लड प्रैशर,अल्सर,यकृत रोग,अवसाद एवं अन्य अनेक रोगों का मुख्य कारण विभिन्न प्रकार का नशा है l

उपचार -नशा छोड़ने के लिए निम्न उपाय करें :

डायरी बनायें – नशा कब और कितनी मात्रा में लेते हैं लिखें lविचार करें -आपके लिए आपका परिवार,बच्चे ,कैरियर और स्वास्थय कितनी अहमियत रखता है ,आपके नशा करने से इन चीजों पर कितना असर हो रहा है lनशा छोड़ने से आपको क्या फायदे और क्या नुकसान होंगे एवं यदि आप नशा जारी रखते हैं तो आपके भविस्य पर क्या असर होगा ,गम्भीरता से विचार करें l पॉजिटिव रहें ,अपने आपको खेल कूद ,किताबें पड़ना,फ़िल्म देखना एवं गाने सुनना जैसी गतिविधियों में व्यस्त रखें ,अकेले ना रहें l
Answered by r5134497
4

एंटी टोबैको डे या वर्ल्ड नो टोबैको डे हर साल 31 मई को दुनिया भर में मनाया जाता है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) द्वारा लोगों को स्वास्थ्य पर तंबाकू के हानिकारक प्रभावों के बारे में जागरूक और शिक्षित करने के लिए इस वार्षिक कार्यक्रम का आयोजन किया जाता है और इससे दांतों का क्षय, कैंसर, हृदय रोग, दांतों का धुंधला होना आदि जैसे कई रोग हो जाते हैं।

स्पष्टीकरण:

  • तम्बाकू एक कृषि फसल है, एक पौधा जो पूरे विश्व में उगाया जाता है। तम्बाकू एक तंत्रिका तंत्र उत्तेजक है जो जटिल जैव रासायनिक और न्यूरोट्रांसमीटर अवरोधों को ट्रिगर करता है, इसकी पत्तियों में उच्च स्तर के नशीले रासायनिक निकोटीन होते हैं जो स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है और प्रतिकूल प्रभाव का कारण बनता है। आम तौर पर, लोग सिगरेट, सिगार, और पाइप के माध्यम से धूम्रपान के माध्यम से तंबाकू के पत्तों का सेवन करते हैं या तंबाकू को डुबोते और चबाते समय मसूड़ों पर लगाया जाता है और इसे सूंघने के रूप में भी ग्रहण किया जाता है।
  • यह आम और प्रसिद्ध कहावत है कि "स्वास्थ्य धन है"। अच्छा स्वास्थ्य किसी भी व्यक्ति द्वारा मानसिक, शारीरिक और सामाजिक कल्याण की भावना है और न केवल बीमारियों से मुक्त होना है।
  •  वर्ल्ड नो टोबैको डे या एंटी-टोबैको डे तंबाकू के सेवन से जुड़े स्वास्थ्य और अन्य जोखिमों पर जोर देता है और तंबाकू की खपत को कम करने के लिए प्रभावी नीतियों की वकालत करता है।
  • 1987 में, विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के सदस्य राज्यों ने तंबाकू की महामारी पर वैश्विक ध्यान आकर्षित करने और इससे होने वाली रोकी गई मृत्यु और बीमारी के लिए विश्व तंबाकू निषेध दिवस बनाया।
  • 15 मई, 1987 को विश्व स्वास्थ्य सभा ने 7 अप्रैल 1988 को "एक विश्व धूम्रपान-निषेध दिवस" ​​के लिए एक प्रस्ताव पारित किया। यह तारीख इसलिए चुनी गई क्योंकि यह विश्व स्वास्थ्य संगठन की 40 वीं वर्षगांठ थी।
  • आगे 1988 में 31 मई को हर साल विश्व तंबाकू निषेध दिवस मनाने के लिए एक और प्रस्ताव पारित किया गया।
Similar questions