Hindi, asked by vishal072, 1 year ago

explain about adolf hitler in hindi????

Answers

Answered by Anonymous
4
Hey!!!....


Ur Answer is :#


एडोल्फ हिटलर जर्मनी के एक राजनीतिज्ञ थे, जोकि नाज़ी पार्टी के अध्यक्ष थे. जर्मनी के तानाशाह के रूप में, उन्होंने सितम्बर सन 1939 में पोलैंड के आक्रमण के साथ यूरोप में द्वितीय विश्व युद्ध की शुरुआत की और यह प्रलय का एक केन्द्रीय आकड़ा था. इस दौरान वे जर्मनी के चांसलर थे और साथ ही द्वितीय विश्व युद्ध के पीछे के मुख्य मास्टरमाइंड थे. एडोल्फ हिटलर ने नाज़ी पार्टी के मुख्य और सहस्त्रों बलों के सर्वोच्च कमांडर से कहा कि – “जर्मनी या तो एक विश्व शक्ति होगा, या कुछ भी नहीं होगा”. हिटलर यहूदियों और गैर आर्यों के लाखों लोगों की तबाही के लिए जिम्मेदार थे, जिसको उन्होंने आदर्श “आर्यन” जाति के लिए अयोग्य और हीन समझा.

हिटलर अपने असाधारण कौशल के कारण एक मात्र सैनिक के पद से जर्मन नेता के रूप में प्रमुख थे और अपने समय में वे एक खूंखार तानाशाह में से एक बन गए थे. उनका सपना था कि जर्मनी में नई व्यवस्था स्थापित हो और इसके लिए वे कल्मिनेशन और अत्याचारी के रूप में एक आकर्षक तानाशाही बन गए. हिटलर को उनके प्रारंभिक वर्षों में नाज़ी पार्टी और आक्रामक विदेशी नीतियों के साथ द्वितीय विश्व युद्ध के फैलने के लिए मुख्य कारकों में से एक माना जाता था, जोकि अंततः उनके पतन और पूर्वी यूरोप के केंद्र के चारों ओर सामूहिक विनाश का कारण बना.


#DudE :-)
Answered by saitejassb
2
सुनसान कब्रिस्‍तान में एक ताजी कब्र के पास बैठकर 18 साल का एक लड़का फूट-फूटकर रो रहा था और कह रहा था ''मां मुझे छोड़कर क्‍यों चली गई... तुम्‍हें तो पता है मैं तुमसे कितना प्‍यार करता हूं... अब मैं कैसे जिऊंगा तुम्‍हारे बिना। तुमने बहुत दुख झेले मां और मैं भी तुम्‍ह‍ें कोई सुख नहीं दे पाया...।'' मां की मौत पर कलेजा फाड़कर रोने वाला यह लड़का आगे चलकर 20वीं सदी के सर्वाधिक चर्चित (संभवतः सर्वाधिक घृणित) व्‍यक्‍तियों में से एक बना। जी हां हम बात कर रहे हैं दुनिया के सबसे तानाशाह शासक एडोल्‍फ हिटलर की।
Similar questions