Hindi, asked by anshrajput9211, 2 months ago

फीचर क्या है? यह कैसे लिखा जाता है?

Answers

Answered by hiraljp1981
34

Answer:

फीचर समाचार पत्रों में प्रकाशित होने वाली किसी विशेष घटना, व्यक्ति, जीव – जन्तु, तीज – त्योहार, दिन, स्थान, प्रकृति – परिवेश से संबंधित व्यक्तिगत अनुभूतियों पर आधारित वह विशिष्ट आलेख होता है जो कल्पनाशीलता और सृजनात्मक कौशल के साथ मनोरंजक और आकर्षक शैली में प्रस्तुत किया जाता है

Explanation:

plse mark me as brainlist

Answered by aroranishant799
1

Answer:

एक कहानी, एक उपन्यास की तरह फीचर लेखन कुछ बिंदुओं पर आधारित है - शुरुआत, मध्य, चरमोत्कर्ष, अंत, भाषा शैली, नेता और निष्कर्ष। फीचर लेखन की शुरुआत एक घटना, यात्रा आदि पर आधारित होती है। शुरुआत में पाठक को कुछ ऐसी घटना का उल्लेख करना चाहिए ताकि पाठक के मन में पूरा लेख पढ़ने की उत्सुकता बनी रहे।

Explanation:

फीचर लेखन की भाषा सरल, रचनात्मक और आकर्षक है, लेकिन समाचार की भाषा सपाट है। सुविधा में अधिकतम शब्द सीमा नहीं है। ये आमतौर पर 250 शब्दों से लेकर 500 शब्दों तक के होते हैं, जबकि समाचार की एक शब्द सीमा होती है। किसी फीचर का विषय कुछ भी हो सकता है| फीचर एक विशिष्ट घटना, व्यक्ति, पशु, तीज-त्योहार, दिन, स्थान, प्रकृति-पर्यावरण से संबंधित व्यक्तिगत अनुभवों पर आधारित एक विशिष्ट लेख है, जो समाचार पत्रों में प्रकाशित, मनोरंजक और आकर्षक शैली में कल्पनाशील और रचनात्मक कौशल के साथ प्रस्तुत किया गया है।

#SPJ3

Similar questions