फीडबैक क्या है और यह कितने प्रकार के होते हैं
Answers
Answer:
प्रतिक्रिया विभिन्न कारणों से और विभिन्न तरीकों से दी जा सकती है।
वे हैं
- अनौपचारिक प्रतिक्रिया
- औपचारिक प्रतिक्रिया
- रचनात्मक प्रतिक्रिया
- योगात्मक प्रतिक्रिया
- छात्र सहकर्मी प्रतिक्रिया
- छात्र स्वयं प्रतिक्रिया
- संरचनात्मक प्रतिक्रिया
Explanation:
प्रतिक्रिया एक ही चीज़ के रूप में दी जा सकती है, जैसे कक्षा के दौरान किसी अवधारणा के बारे में छात्र की समझ पर अनौपचारिक टिप्पणियां, या कई संस्थाओं के मिश्रण के रूप में, जैसे कि प्रथम चरण के मूल्यांकन कार्य पर साथियों से औपचारिक, रचनात्मक टिप्पणियां।
छात्र सीखने को अधिकतम करने और बढ़ाने में प्रत्येक की भूमिका होती है, इस प्रकार पाठ्यक्रमों को, जब भी संभव हो, विभिन्न प्रकार के फीडबैक फॉर्म के अवसर प्रदान करना चाहिए।
अनौपचारिक प्रतिक्रिया
अनौपचारिक प्रतिक्रिया एक ऐसी चीज है जो वर्तमान में अनायास उत्पन्न होती है या कार्रवाई के दौरान, इसलिए यह किसी भी समय हो सकती है।
यह वास्तविक कक्षा में, फोन पर, ऑनलाइन या वर्चुअल सेटिंग में हो सकता है।
औपचारिक प्रतिक्रिया
एक औपचारिक प्रतिक्रिया प्रक्रिया निर्धारित की जाती है और नियमित रूप से व्यवस्थित की जाती है।
औपचारिक प्रतिक्रिया, जो अक्सर मूल्यांकन कार्यों से संबंधित होती है, में आम तौर पर मापदंडों, दक्षताओं, या मानक उपलब्धि को चिह्नित करना जैसी चीजें शामिल होती हैं।
यह प्रमाण के रूप में छात्र और संगठन दोनों के लिए प्रलेखित है।
रचनात्मक प्रतिक्रिया
रचनात्मक मूल्यांकन छात्र का ट्रैक रखना सीखने का लक्ष्य रखता है और निरंतर प्रतिक्रिया प्रदान करता है जिसका उपयोग छात्र और शिक्षक दोनों अपने निर्देश को बढ़ाने के लिए कर सकते हैं।
इसलिए, अंतिम परीक्षा से पहले, पाठ्यक्रम की शुरुआत में ही प्रारंभिक टिप्पणियां प्रदान करना महत्वपूर्ण है।
योगात्मक प्रतिक्रिया
योगात्मक आकलन का उद्देश्य शिक्षा की एक इकाई के समापन पर एक बेंचमार्क या मानक के साथ सीखने की तुलना करके छात्र का मूल्यांकन करना है।
छात्र सहकर्मी प्रतिक्रिया
किसी पाठ्यक्रम में प्रोफेसरों के लिए केवल विषय-वस्तु विशेषज्ञ होना अब आवश्यक नहीं है। छात्र सरल शिक्षण और नियमित कोचिंग के साथ उच्च गुणवत्ता वाली प्रतिक्रिया देना सीख सकते हैं, जो साथियों द्वारा अत्यधिक मूल्यवान है।
छात्र स्वयं प्रतिक्रिया
सीखने के लिए फीडबैक का अंतिम उद्देश्य यह है। फीडबैक देते समय, शिक्षकों के पास विद्यार्थियों को चलाने के अलावा और भी बहुत कुछ करने का मौका होता है।
संरचनात्मक प्रतिक्रिया
इस तरह की आलोचना विस्तृत, समस्या-उन्मुख और टिप्पणियों पर आधारित है।
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