Biology, asked by srushti62, 10 months ago

find out about the traditional system of water harvesting / management in our region

Answers

Answered by Anonymous
0
\huge\bold{ANSWER}

The traditional system of water harvesting /management in our region are ponds, lakes, tanks, etc.
Answered by harpindergrewal786
0
इस लेख में हम छात्रों को कक्षा 10 विज्ञान चैप्टर 16 के NCERT पाठ्यक्रम का स्टडी मटेरियल हिंदी में उपलब्ध करा रहे हैं. दरअसल नए सत्र यानि 2018 से UP बोर्ड के छात्रों के पाठ्यक्रम में जो बदलाव आए हैं उसके बाद छात्रों को UP बोर्ड के पुराने पाठ्यक्रम की जगह ncert पर आधारित पाठ्यक्रम के अनुसार ही अपनी तैयारी शुरू करनी है.

UP Board में NCERT के पाठ्यक्रम को शामिल करने पर छात्रों को कई लाभ प्राप्त होंगे . अब छात्रों को किसी भी प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी के लिए अलग से ncert की किताबें पढ़ने की ज़रूरत नहीं पड़ेगी, जिस कारण उनका पहले की तुलना में काफी समय बचेगा. क्यूंकि आम तौर पर प्रतियोगी परीक्षा का पाठ्यक्रम ncert पर आधारित होता है जिस कारण पहले छात्रों को अपने सिलेबस की किताबों के साथ-साथ प्रतियोगी परीक्षा के लिए NCERT का पाठ्यक्रम भी पढ़ना पड़ता था जो उनके लिए काफी कठिन होता था.


यहाँ हम छात्रों को कक्षा 10 के विज्ञान का 16वां चैप्टर- “प्राकृतिक संसाधनों का प्रबंध” पीडीऍफ़ के रूप में उपलब्ध करा रहे हैं. इस pdf में छात्रों को सभी टॉपिक बहुत ही सरल तरीके से समझाया गया है.

UP बोर्ड विज्ञान चैप्टर 16 का ncert स्टडी मटेरियल यहाँ हिंदी में उपलब्ध कराने का उद्देश्य छात्रों को उनके बदले हुए पाठ्यक्रम से अवगत करा कर,उनकी पढ़ाई की रणनीति को आसान बनाना है.

5ऐसी चीजें जो हाई स्कूल के छात्रों को जानना बेहद ज़रूरी है

प्राकृतिक संसाधनों का प्रबंध चैप्टर के पूरे पीडीऍफ़ को प्राप्त करने के लिए छात्र नीचे दिए लिंक पर क्लिक कर सकते हैं, साथ ही यहाँ हम छात्रों के लिए इस चैप्टर में उपलब्ध कुछ महत्वपूर्ण टॉपिक्स के नाम अंकित कर रहें हैं ताकि छात्र उन विशेष टॉपिक्स को विस्तार में इस चैप्टर में पढ़ सकें.

1. हमें संसाधनों के प्रबंध की क्यों आवश्यकता है?

2. वन एवं वन्य जीवन

3. स्टेकहोल्डर (दावेदार)

4. संपोषित प्रबंधन

5. सभी के लिए जल

6. बांध

7. जल संग्रहण

8. कोयला एवं पेट्रोलियम

9. प्राकृतिक संसाधन प्रबंधन का दृश्यावलोकन
Similar questions