Hindi, asked by pavanprasad2638, 9 months ago

Fit india school par nibandh with sanket bindu or quotation

Answers

Answered by bhatiamona
0

                                      फिट इंडिया स्कूल पर निबंध

अभी पिछले दिनों भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत के महान हाकी खिलाड़ी ध्यानचंद के जन्मदिन 29 अगस्त को मनाए जाने वाले खेल दिवस के मौके पर ‘फिट इंडिया मूवमेंट’ लांच किया था। इस मूवमेंट का उद्देश्य नई पीढ़ी के छात्रों व युवकों में खेलों के प्रति रुचि जगाना है। खेल के कारण शारीरिक गतिविधि अधिक होगी और शारीरिक गतिविधि होने से शरीर स्वस्थ एवं मजबूत होगा।

आज विज्ञान एवं तकनीकी उन्नति के कारण ऐसे अनेक उपकरण और साधन बन गए हैं, जिनके कारण शारीरिक गतिविधियां कम हो गई है। ऐसे में खेल शारीरिक गतिविधि को बरकरार रखने के लिए सबसे उत्तम मध्यम है। फिट इंडिया मूवमेंट का उद्देश्य भी यही है कि नई पीढ़ी के छात्रों में खेलों के प्रति रुचि जगाई जाए और शारीरिक गतिविधि वाले खेल अधिक से अधिक खेलें, जिससे उनका शरीर स्वस्थ एवं तंदुरुस्त रहे।

इसलिए हर छात्र को फिट इंडिया मूवमेंट में भाग लेना चाहिए और किसी ना किसी खेल को अपना मुख्य खेल बनाकर उसमें अधिक से अधिक गतिविधि करनी चाहिए। छात्रों में अभी से खेलों के प्रति रुचि जागृत होगी और उन्हें अपनी फिटनेस के प्रति जागरूक होने की आदत पड़ जाएगी तो भविष्य में उनके आने वाले जीवन में बहुत काम आएगी।

अतः फिटनेस इंडिया स्कूल मूवमेंट भारत के लोगों को अपनी फिटनेस के लिये जागरूक करने का आंदोलन है। यह भारत के युवाओं को फिटनेस के प्रति जागरूक करने का एक सार्थक प्रयास है।

Similar questions