Hindi, asked by Harshu11111, 1 year ago

fuel conservation in 700waods in hindi

Answers

Answered by Anonymous
1
ईंधन (मुख्य रूप से जीवाश्म ईंधन) अतुलनीय माना जाता है क्योंकि वे पदार्थ बनाते हैं जो दुनिया में सीमित मात्रा में हैं। इसलिए हमें आगामी पीढ़ी के लिए ईंधन की रक्षा करनी चाहिए।
भारत में, हर प्रकार की ईंधन की मात्रा बहुत कम है भारत को पेट्रोलियम की मांग है और भारत में ज्यादा पेट्रोलियम पदार्थ और रिफाइनरी नहीं हैं, इसलिए इसे अन्य देशों से बहुत अधिक कीमतों पर खरीदना पड़ता है जो सीधे हमारे ट्रेजरी को प्रभावित करते हैं। इस वजह से, आर्थिक विकास के संदर्भ में भारत पिछड़ा हो रहा है। यदि यह 2-3 दशकों तक जारी रहेगा तो भारत दुनिया के गरीब और पिछड़े देशों की सूची में आएगा। जलने के बाद, ईंधन के अवशिष्ट हवा के साथ मिश्रित हो जाते हैं और हमारे वायुमंडल को प्रदूषित करते हैं और यह प्रभाव सीधे जीवित प्राणियों (विशेष रूप से अस्थमा वाले लोगों) को इसलिए ईंधन को बचाने की आवश्यकता है।

ईंधन को ताप या जलने की प्रक्रिया में प्रयोग किया जाता है जो ऊर्जा पैदा करता है। निर्माण के लिए खाना पकाने से, सब कुछ ईंधन पर निर्भर है। लेकिन फिलहाल ईंधन संकट चल रहा है। ईंधन विभिन्न देशों से आयात किया जाता है जो हमारे देश में ईंधन की कमी के कारण होता है। यह स्थिति भारत की अर्थव्यवस्था के लिए वास्तव में खराब हो सकती है। वास्तव में, पेट्रोल की कीमत भी दिन में बढ़ रही है, यह पेट्रोलियम की अत्यधिक मांग के कारण है।

ईंधन के संरक्षण के लिए एक अलग जगह होनी चाहिए, इसलिए हानिकारक पदार्थ जो ईंधन जलने से मुक्त हो जाते हैं, वे लोगों को हानि नहीं पहुंचा सकते हैं और पर्यावरण भी सुरक्षित रह सकते हैं। हम वाहनों के उचित उपयोग से ईंधन को संरक्षित कर सकते हैं। कम दूरी के लिए ईंधन लेने वाली वाहनों का इस्तेमाल नहीं किया जाना चाहिए। साइकिलों को प्रोत्साहित किया जाना चाहिए, हम चीन जैसे देश से प्रेरणा ले सकते हैं, जहां उनके अध्यक्ष ईंधन के संरक्षण के लिए साइकिल की सवारी करते हैं।
आशा करती हूँ आपको अपने प्रशन का उत्तर मिल गया होगा
Similar questions