History, asked by kumarbokra21, 19 days ago

ग) 'मॉडर्न कैपिटलिज्म' नामक पुस्तक के writer

Answers

Answered by sukhpalchawariya
0

Answer:

यह दर्शाता है कि इस्लाम में दया और करुणा जैसे मूल्यों का बहुत अधिक महत्व है। क़ुरआन के अनुसार, ईश्वर का एक नाम अस-सलाम है, जिसका अर्थ है शांति। इसके अलावा, क़ुरआन में कहा गया है कि पैगंबर मुहम्मद ﷺ को सारे संसार के लिए बस एक सर्वथा दयालुता बनाकर भेजा गया है (21: 107)। क़ुरआन पूर्ण रूप से शांति और दया पर आधारित हैं।

Answered by priyacnat
0

उत्तर:

पॉल मार्लर स्वीज़ी एक मार्क्सवादी अर्थशास्त्री, राजनीतिक कार्यकर्ता, प्रकाशक और लंबे समय से चलने वाली मासिक समीक्षा पत्रिका के संस्थापक संपादक थे। उन्हें 20वीं शताब्दी के उत्तरार्ध के प्रमुख मार्क्सवादी अर्थशास्त्रियों में से एक के रूप में आर्थिक सिद्धांत में उनके योगदान के लिए सबसे ज्यादा याद किया जाता है।

आधुनिक पूंजीवादी समाज एक शब्द है जिसका उपयोग एक प्रकार के पूंजीवादी समाज का वर्णन करने के लिए किया जाता है जिसमें "नए अभिजात वर्ग" और "पुराने अभिजात वर्ग" का एक पूंजीपति वर्ग अपने धन को अधिकतम करने से संबंधित एक राजनीतिक व्यवस्था को सुरक्षित करता है जो उनके हितों की सेवा और सुरक्षा करता है, जिससे विकास होता है एक मजदूरी कमाने वाला वर्ग। नवउदारवाद और विनियमन राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय राजनीतिक अर्थव्यवस्था पर हावी हो गए हैं। यह प्रमुख पुस्तक इस अभिसरण को संबोधित करती है और पूंजीवादी विविधता के भविष्य के लिए निहितार्थों का विश्लेषण करती है।

यह महत्वपूर्ण सवालों पर विचार करता है जैसे: क्या मुक्त बाजारों की प्राथमिकता तीव्र वैश्विक प्रतिस्पर्धा के लिए एक अच्छी तरह से स्थापित प्रतिक्रिया है? क्या इसका मतलब यह है कि सभी उन्नत समाजों को संयुक्त राज्य अमेरिका की नकल पर एकजुट होना चाहिए? उन्नत अर्थव्यवस्थाओं की संस्थागत विविधता के लिए निहितार्थ क्या हैं? आधुनिक पूंजीवाद की राजनीतिक अर्थव्यवस्था दुनिया भर में सरकारों और व्यापार के सामने सार्वजनिक नीति विकल्पों का व्यावहारिक और सूचित विश्लेषण प्रदान करती है।

यहां आधुनिक पूंजीवाद के बारे में अधिक जानें:

https://brainly.in/question/13111942

यहां अर्थव्यवस्था के बारे में और जानें:

https://brainly.in/question/2326429

#SPJ2

Similar questions