History, asked by 5816ram, 9 months ago

गांधी और शिक्षा नीति पर निबंध​

Answers

Answered by dikshapawadia
10

Answer:

Gandhi was a very very humorous person who love our nation India so much and so nation India give his all life can't forget him because of his compromise to the nation

Answered by dackpower
1

गांधी और शिक्षा नीति

Explanation:

गांधी एक यूटोपियन थे; उन्होंने पृथ्वी (राम राज्य) पर Kingdom ईश्वर के साम्राज्य को लाने की कोशिश की जहां सत्य और अहिंसा के सिद्धांत होंगे। मानवतावाद के प्रति उनके प्रेम का भाव उभर आया। "गांधी मानवतावादी थे, क्या हम उनकी आत्म चेतना के पहले क्षण से कहेंगे।" 1 उनका दृढ़ विश्वास था कि व्यक्ति की अच्छाई समाज की अच्छाई का घटक हिस्सा है। जॉन रस्किन की तरह, उन्होंने माना कि एक शांतिपूर्ण और सामंजस्यपूर्ण समाज लाने के लिए 'आदमी' सबसे महत्वपूर्ण है। वे कहते हैं, "व्यक्ति एक सर्वोच्च विचार है।"मनुष्य न तो केवल बुद्धि है, न ही सकल पशु शरीर, और न ही हृदय या आत्मा। पूरे मनुष्य को बनाने के लिए तीनों का उचित और सामंजस्यपूर्ण संयोजन आवश्यक है और शिक्षा का वास्तविक अर्थशास्त्र है।  उनकी राजनीतिक प्रणाली की अवधारणा शिक्षा के साथ घनिष्ठ रूप से जुड़ी हुई है। एक अच्छी राजनीतिक व्यवस्था में, हर आदमी में जरूरी अच्छाई का तत्व होना चाहिए। अच्छाई के ऐसे तत्व को बाहर लाने के लिए व्यक्तियों को एक उचित शिक्षा प्रणाली की आवश्यकता है। वह शिक्षा के बारे में बात करता है जो कि शाब्दिक अर्थ से अधिक व्यापक है। वह कहते हैं, '' शिक्षा से मेरा मतलब है कि बच्चे और मनुष्य के शरीर और मन में मौजूद सर्वश्रेष्ठ दौर। साक्षरता शिक्षा का अंत नहीं है शुरुआत भी नहीं। यह उन साधनों में से एक है जिससे पुरुष और महिला शिक्षित हो सकते हैं। अपने आप में साक्षरता कोई शिक्षा नहीं है।

उनका विचार था कि शिक्षा का समाज के सामाजिक-आर्थिक विकास से गहरा संबंध है। उन्होंने बुनियादी शिक्षा के लिए योजना बनाई जिसमें व्यावसायिक प्रशिक्षण या कार्य अनुभव अत्यंत महत्वपूर्ण है।

Learn More

महात्मा गांधी कविता​

https://brainly.in/question/12754067

Similar questions