Chemistry, asked by VedantNayak, 3 months ago

गोधन के द्वारा पेट्रोमैक्स जलाने पर पंचों ने क्या किया? ​

Answers

Answered by shivshantsngh80093
5

Answer:

गोधन को बिरादरी से बाहर निकाल दिया जाता है। उपर पारा के सरपंच काे नीचा दिखाने के लिए खाल्हे पारा का मुखिया भी पेट्रोमैक्स खरीदकर लाता है, लेकिन पंचलैट को जलाना कोई नहीं जानता। पूरा गुट ही इस कार्य में असमर्थ हो जाता है। ऐसी विपरीत परिस्थिति में गोधन ही पंचलैट जलाकर एक तरह से मुखिया समेत अपने गुट की नाक बचाता है।

Answered by divyanjali714
0

Answer:

रोशनी के अभाव में गांवों की बिजली व्यवस्था पंचलैट पेट्रोमैक्स पर ही निर्भर है। पटकथा में ग्रामीण प्रेम को भी प्रदर्शित किया गया है। शहर में रहने वाला गोधन गांव अपनी काकी के घर आता है। यहां आने के बाद उसे छड़ीदार की बेटी गौरी से प्रेम हो जाता है। दोनों एक दूसरे से परस्पर प्रेम करने लग जाते है। इस प्यार में ग्रामीण आपत्ति करते है। गोधन को बिरादरी से बाहर निकाल दिया जाता है।

उपर पारा के सरपंच काे नीचा दिखाने के लिए खाल्हे पारा का मुखिया भी पेट्रोमैक्स खरीदकर लाता है, लेकिन पंचलैट को जलाना कोई नहीं जानता। पूरा गुट ही इस कार्य में असमर्थ हो जाता है। ऐसी विपरीत परिस्थिति में गोधन ही पंचलैट जलाकर एक तरह से मुखिया समेत अपने गुट की नाक बचाता है। इससे गांव वाले गोधन से प्रभावित होते है। बाद में गांववालों द्वारा दोनों के प्रेम संबंधों को सहमति दे दी जाती है।

#SPJ3

Similar questions
Math, 3 months ago