Biology, asked by praty95, 10 months ago

gale ka glottis Cancer symptoms in Hindi​

Answers

Answered by smillygoelshreya
0

उपचार क्या है?

गले का कैंसर एक ऐसी स्थिति है जिसमें कैंसर ट्यूमर आपके गले (फेरनक्स), वॉयस बॉक्स (लैरिंक्स) या टन्सिल में विकसित होते हैं। लगातार खांसी से पीड़ित, गले या कान में दर्द, निगलने में कठिनाई या गांठ / फोड़े जो ठीक नहीं हो रहा है, गले के कैंसर के लक्षण हो सकता है। यदि आपको इनमें से कोई भी स्थिति लगातार रहती है तो आपको डॉक्टर से मिलना चाहिए। शुरुआती चरण में पता चला तो रेडिएशन चिकित्सा द्वारा गले का कैंसर ठीक हो सकता है। सर्जरी के माध्यम से ट्यूमर हटाया जा सकता है। कुछ स्थितियों में, वॉयस बॉक्स के सभी / भाग या गले के हिस्से को सर्जरी से भी हटा दिया जाना चाहिए। कुछ दवाओं का उपयोग करके कैंसर कोशिकाओं को मारने के लिए कीमोथेरेपी की जाती है।

इलाज कैसे किया जाता है?

रेडिएशन थेरेपी में कैंसर की कोशिकाओं को मारने के लिए उच्च ऊर्जा बीम का उपयोग किया जाता है। एक्स किरणों और प्रोटॉन जैसे स्रोत इन उच्च ऊर्जा बीमों को वितरित करने के लिए उपयोग किए जाते हैं जो आपके पहले गले में आपके गले के कैंसर का पता चला है, जो काफी प्रभावी हैं। सर्जरी का उपयोग थोड़ा और गंभीर स्थिति में किया जाता है। यदि कैंसर गले की सतह तक ही सीमित है, तो कैंसर का इलाज एंडोस्कोपी के उपयोग से किया जा सकता है। एक खोखले एन्डोस्कोप आपके गले या मुंह में डाला जाएगा जिसके माध्यम से सर्जिकल उपकरण या लेजर पारित किया जाएगा। उपकरण काट सकते हैं और लेजर बहुत सतही कैंसर वाष्पीकरण कर सकते हैं। कुछ परिस्थितियों में, आपके वॉयस बॉक्स का एक हिस्सा जहां कैंसर मौजूद है, को हटा देना पड़ सकता है। गंभीरता के आधार पर, गले के कुछ हिस्सों को भी हटाने की आवश्यकता हो सकती है। आपकी गर्दन के पास एक विच्छेदन किया जाएगा और फिर, कैंसर के लिम्फ नोड्स को सर्जिकल प्रक्रिया से हटा दिया जाएगा।

इलाज के लिए कौन पात्र है? (इलाज कब किया जाता है?)

यदि आपको गले में लगातार दर्द का अनुभव होता है या निगलने में कठिनाई होती है तो आपको डॉक्टर द्वारा इसकी जांच करनी चाहिए, क्योंकि यह गले के कैंसर के लिए संकेत हो सकता है। इसके अलावा, अगर आपके गले में एक गांठ या दर्द होता है जो लंबे समय तक ठीक नहीं हुआ है, तो यह ध्यान में रखना महत्वपूर्ण है।

उपचार के लिए कौन पात्र नहीं है?

गले में लगातार दर्द टॉन्सिल दर्द हो सकता है। पूरी तरह से जांच करें।

क्या कोई भी दुष्प्रभाव हैं?

रेडिएशन थेरेपी में उपयोग की जाने वाली उच्च ऊर्जा बीम कुछ समय तक त्वचा में जलन पैदा कर सकती है। गंध और स्वाद की भावना बदल सकती है। रोगी को आवाज़ में घरघराहट, शुष्क मुंह और निगलने में कठिनाई में अस्थायी या स्थायी समस्या हो सकता है।

उपचार के बाद दिशानिर्देश क्या हैं?

फल और सब्जियां को अपने आहार में शामिल करें, जिससे आपको अपने आहार की देखभाल करनी चाहिए। धूम्रपान करना छोड़ दे और अल्कोहल पीने से बचें। अपनी प्रगति को जांच में रखने के लिए अपने डॉक्टर के साथ नियमित नियुक्तियां करें।

ठीक होने में कितना समय लगता है?

आप लगभग एक सप्ताह में चलने और अपनी नियमित गतिविधियों को करने में सक्षम हो सकते हैं, लेकिन आपको अधिक जोरदार गतिविधियों को फिर से शुरू करने से पहले 3-4 सप्ताह तक आराम करना होगा।

भारत में इलाज की कीमत क्या है?

गले के कैंसर के लिए उपचार में ₹ 100000 से ₹ 150000 के बीच लागत पड़ सकती है।

उपचार के परिणाम स्थायी हैं?

कैंसर के लिए कोई इलाज स्थायी नहीं है। एक बार आपके इलाज के बाद आपको अपने शरीर का ख्याल रखना चाहिए। सुनिश्चित करें कि आप स्वस्थ आहार ले रहे हैं और धूम्रपान बंद कर दिया है और शराब नहीं पी रहे हैं।

उपचार के विकल्प क्या हैं?

गले के कैंसर के लिए कोई वैकल्पिक उपचार नहीं है, लेकिन आप उपचार की प्रक्रिया को तेज कर सकते हैं क्योंकि एक्यूपंक्चर, मसाज थेरेपी और मेडिटेशन जैसे ट्रीटमेंट प्राप्त कर सकते हैं।

सुरक्षा: मध्यम

प्रभावशीलता: मध्यम

टाइम्लीनस: मध्यम

इससे जुड़े जोखिम: अधिक

साइड इफेक्ट्स: अधिक

ठीक होने में समय: मध्यम

प्राइस रेंज:

Rs 1,00,000 - Rs 1,50,000

Similar questions