Hindi, asked by vaishnavi1502, 11 months ago

गणतंत्र दिन का वृत्तांत लेखन

Answers

Answered by AbsorbingMan
176

67 वीं गणतंत्र दिवस का स्कूल मैदान पर 26 जनवरी को मनाया गया। छात्रों ने एकता और भाईचारे की भावना को महिमा और मनाया। यह कार्यक्रम 8:20 बजे भारतीय राष्ट्रीय ध्वज के उत्थान के साथ दिन पर शुरू हुआ, पी। बालासुरुब्रमण्य, मुख्य प्रबंधक, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, मैंगलोर के मुख्य अतिथि ने राष्ट्रीय गान के बाद किया। चार घरों के छात्र - जूनियर और वरिष्ठ, स्कूल बैंड द्वारा निभाए जा रहे देशभक्ति धुनों के लिए अपने रंगीन घर की वर्दी में लयबद्ध थे। क्लास IV ए, बी और सी के बच्चों के रूप में देशभक्तिपूर्ण उत्साह के साथ गूँजती हुई इस अवसर को चिह्नित करने के लिए देशभक्ति, नृत्य, स्कीटों, देशभक्ति गीतों का गायन, और यहां तक ​​कि त्रि-रंगीन कपड़े पहने हुए थे।


वर्ष के दौरान आयोजित विभिन्न सांस्कृतिक और साहित्यिक प्रतियोगिताओं में जीने वाले छात्रों को श्री बालासुब्रमण्यन और एसबीआई, य्यादी, मंगलौर के शाखा प्रबंधक, के रामचंद्र नाइक, ने सम्मानित किया। कक्षा 10 के छात्र सारा डिसूजा ने 400 मीटर में स्वर्ण पदक जीता था और 800 मीटर में रजत देवी बाल बाल स्कूल, मेहसाना में आयोजित राष्ट्रीय सीबीएसई एथलेटिक बैठक में गुजरात को शुभ अवसर पर सम्मानित किया गया।


अपने संबोधन में मुख्य अतिथि ने दिन के महत्व पर प्रकाश डाला और बच्चों को जागरूक किया कि उनके देश का भविष्य उनके हाथों में है। इसलिए उन्हें अब अच्छी तरह से अध्ययन करने और जीवन में अच्छे मूल्यों को बाधित करने की जरूरत है, जिससे उन्हें देश के अच्छे नागरिक बनने में मदद मिलेगी।


फेन्नी मारिया ने सभा का स्वागत किया, जबकि रोशना नारायण, फेय रॉड्रिक्स, रूबेन विनोद, जिदाने रेगो और अयुशी सिंह ने कार्यक्रम का आयोजन किया।


निचले प्राथमिक विद्यार्थियों ने 24 जनवरी को गणतंत्र दिवस का जश्न क्लास आई ए और बी के एक सार्थक सांस्कृतिक कार्यक्रम के साथ किया था, जहां कवूर पुलिस स्टेशन के उप निरीक्षक उमेश एम एन ने इस कार्यक्रम की अध्यक्षता की थी।

Answered by darius60
21

Answer:

जागरण संवाददाता, गुड़गांव : शहर के विभिन्न शिक्षण संस्थानों में गणतंत्र दिवस का समारोह धूमधाम से मनाया गया। शहर भर के स्कूलों में देशभक्ति के गीत सुनाई दिए।

मीनाक्षी पब्लिक स्कूल में आजादी का उत्सव हर्षोल्लास से मनाया गया। विद्यालय के चेयरमैन ने ध्वजारोहण किया। इस दौरान विद्यालय के छात्रों, अध्यापकों व कर्मचारियों ने देश की आन-बान-शान की रक्षा का संकल्प लिया। छात्रों ने देशभक्ति पर आधारित एक से बढ़ कर एक कार्यक्रम प्रस्तुत कर सभी का मन मोह लिया। 66वें गणतंत्र दिवस समारोह का शुभारभ विद्यालय के चेयरमैन ने ध्वजारोहण कर किया। इस दौरान बैंड बाजे की धुन पर परेड निकाली गई। इसके पश्चात छात्रों ने अनेकता में एकता का परिचय देते हुए 29 राज्यों के लोकनृत्य प्रस्तुत किए। अंत में विद्यालय की प्रधानाचार्य ने छात्रों को संबोधित करते हुए कहा कि हम गणतंत्र दिवस पर यह प्रेरणा लेते है कि आपसी भेदभाव को मिटा कर राष्ट्र निर्माण के प्रत्येक कार्य में योगदान देंगे। राष्ट्रीय गीत के साथ भव्य समारोह का समापन हुआ।

पटौदी स्थित वेस्ट अकेडमी वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में गणतंत्र दिवस के उपलक्ष्य में विद्यार्थियों ने रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम भी पेश किया। इस अवसर पर मुख्य अतिथि बाल एवं शिशु रोग विशेषज्ञ डा. नरेंद्र यादव ने ध्वजारोहण किया। इस मौके पर मुख्य अतिथि ने विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए कहा कि वे साफ-सफाई पर विशेष ध्यान दे स्कूल से जाने के बाद अपने घर पर भी स्वच्छता बनाए रखे। इस अवसर पर विद्यालय की प्रिंसिपल रजनी यादव, विक्रम यादव, पूर्व पालिका चेयरमैन ब्रहम प्रकाश यादव, कंवर सिंह यादव, बिजेन्द्र यादव, धर्मेन्द्र यादव, बबली यादव, बालकिशन यादव सहित काफी संख्या में गणमान्य लोग मौजूद थे। रेयान इंटरनेशनल स्कूल सेक्टर 40 में गणतंत्र दिवस के उपलक्ष्य में इंटरक्लास अंग्रेजी डेक्लेमेशन प्रतियोगिता कराई गई। इसका विषय था 'गणतंत्र दिवस का महत्व'। सभी विद्यार्थियों ने बड़े ही उत्साह और आत्मविशवास के साथ विषय के बारे में जानकारी दी। विद्यार्थियों ने सहायक सामग्री का प्रयोग करते हुए स्वतंत्रता दिवस और गणतंत्र दिवस के अंतर को बताया। इस प्रतियोगिता में पहले स्थान पर अशुरिका तनेजा व स्वास्तिक शर्मा, दूसरे स्थान पर ऋषित गोयल रहे। याशिका, ओमकार उतेकर, मेघना व बिशकार रंजन को भी पुरस्कृत किया गया। इन विजेता विजेताओं को प्राचार्य पीया शर्मा ने बधाई दी।

Explanation:

Mark it as brainlist

Similar questions