Hindi, asked by sonakhalsa4203, 7 months ago

Gandhi mukt meta gao Nibandh

Answers

Answered by subhranshusekharg
0

Explanation:

स्वच्छता व बेहतर स्वास्थ्य की दृष्टि से वातावरण को अनुकूल बनाने के लिए कई नवाचार किए जा रहे हैं। कोरोना के बढ़ते संक्रमण, संचारी रोग से बचाव व स्वच्छता के विकास को लेकर पेयजल एवं स्वच्छता विभाग जलशक्ति मंत्रालय द्वारा 8 से 15 अगस्त के बीच में ‘गंदगी मुक्त भारत’ अभियान सप्ताह चलाकर स्वच्छता को बढ़ावा दिया जा रहा है।

इस संबंध में बिहार शिक्षा परियोजना परिषद के असैनिक कार्य प्रबन्धक ने प्रारम्भिक शिक्षा एवं सर्व शिक्षा अभियान के डीपीओ को पत्र लिखकर ऑनलाइन कार्यक्रम कराने को कहा है। स्वच्छता केंद्र, पॉलीथिन नियंत्रण, वाल पेंटिंग, श्रमदान व पौधरोपण, ऑनलाइन पेंटिंग व निबंध प्रतियोगिता, प्राथमिक स्वास्थ्य केंदों पर सफाई व सैनिटाइजेशन के साथ-साथ ग्राम सभाओं में ओडीएफ प्लस गांवों की घोषणा की योजना बनाई गई है। एई रुपेन्द्र कुमार ने बताया कि बिहार शिक्षा परियोजना परिषद द्वारा आयोजनों को लेकर दिशा निर्देश दिए गए हैं। उसका अनुपालन कराया जाएगा।

उन्होंने कहा कि इस पूरे अभियान के दौरान कोविड-19 को ध्यान में रखते हुए सभी जरूरी निर्देशों का पालना सुनिश्चित करने को कहा गया है, जिसमें निर्धारित संख्या, मास्क की अनिवार्यता व सेनेटाइजर का उपयोग शामिल है। डीईओ मनोज कुमार ने बताया कि सभी प्रतियोगिता ऑनलाइन कराया जाएगा। उन्होने बताया कि 8 से 15 अगस्त तक चलने वाले व्यवहार परिवर्तन के इस साप्ताहिक अभियान के तहत जिले में विभिन्न माध्यमों से हर स्तर के अधिक से अधिक लोगों को जोडऩे को कहा गया है।

विद्यालय एवं छात्रों को मिलेगा वेबकास्ट लिंक

सर्व शिक्षा अभियान के डीपीओ को जिले के सभी विद्यालय और छात्र-छात्राओं को वेबकास्ट लिंक pmindiawebcast.nic.in को उपलब्ध कराने को कहा गया है। इस वेबकास्ट लिंक पर शनिवार को राष्ट्रीय स्वच्छता केंद्र के शुभारंभ कार्यक्रम का प्रसारण किया जाएगा। साथ ही सभी छात्र-छात्राओं को इस महत्वपूर्ण कार्यक्रम को देखने के लिए प्रोत्साहित करने के भी निर्देश दिए गए हैं।

किस दिन क्या आयोजन

गंदगी मुक्त भारत अभियान के तहत 8 अगस्त को स्वच्छता केंद्र का शुभारंभ व ई-रात्रि चौपाल, नौ अगस्त को सिंगल यूज पॉलीथिन का निस्तारण, 10 अगस्त को मोबाइल के माध्यम से जागरूकता, 11 अगस्त को वाल पेंटिंग, 12 अगस्त को ग्रामीण क्षेत्रों में श्रमदान व पौधरोपण, 13 अगस्त को कक्षा छह से आठ के विद्यार्थियों के लिए ऑनलाइन पेंटिंग एवं नौ से 12 के लिए ऑनलाइन निबंध प्रतियोगिता, 14 अगस्त को प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर सफाई व सैनिटाइजेशन तथा 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस समारोह के तहत ओडीएफ प्लस गांवों की घोषणा की जाएगी।

पेंटिंग और निबंध प्रतियोगिता होगी ऑनलाइन

एई ने बताया कि 13 अगस्त को कक्षा छह से आठ के विद्यार्थियों के लिए ऑनलाइन पेंटिंग एवं नौ से 12 के लिए ऑनलाइन निबंध प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा। इसके लिए “गंदगी मुक्त मेरा गांव’विषय रखा गया है। जिला स्तर पर शीर्ष तीन प्रविष्टियों का चयन कर 18 अगस्त तक कार्यालय में जमा कराना होगा। ताकि गतिविधियों का फ़ोटोग्राफ एवं वीडियोग्राफ को गूगल ट्राइकर या ड्राइव पर ससमय अपलोड किया जा सके।

प्रतियोगिता में सफल बच्चे राष्ट्रीय स्तर पर होंगे सम्मानित

डीईओ मनोज कुमार ने बताया कि पेंटिंग और निबंध प्रतियोगिता में सफल बच्चों को 2 अक्टूबर को राष्ट्रीय स्तर पर सम्मानित किया जाएगा। सभी पदाधिकारियों को अपने अधीनस्थ कर्मियों की मदद से से इसे सही तरीके से क्रियान्वित करने को कहा गया है।

Similar questions