Hindi, asked by Bansila, 10 months ago

गर्भाधान किसे कहते हैं?

Answers

Answered by Anonymous
8

\huge\bold{\boxed{\mathtt{\red{Answer}}}}

गर्भाधान (Insamination):

स्त्री के अण्ड या डिम्ब (Ovum) का पुरुष के शुक्राणु (Sperm) द्वारा निषेचन होता है। अब निषेचित डिम्ब गर्भाशयी तरल में तैरता हुआ फैलोपियन नलिका से गर्भाशय में आ जाता है और लगभग दो सप्ताह के भीतर गर्भाशय की दीवार से चिपक जाता है। इस सम्पूर्ण प्रक्रिया को गर्भाधान कहते हैं।

Answered by hardikrakholiya21
5

\huge\underline\purple{\sf Answer}

\huge\red{\boxed{\bold{गर्भाधान}}}

आपने गर्भाधान कब किया और आपके प्रसव की नियत तिथि क्या है? गर्भधारण किस समय हुआ यह बता पाना मुश्किल हो सकता है। बहुत सी महिलाओं को यह पता नहीं होता कि अंतिम बार उन्होंने डिंबोत्सर्जन (ओव्यूलेशन) कब किया था, इसलिए यह पता लगा पाना कठिन हो सकता है कि शुक्राणु ने डिंब को कब निषेचित किया।

यह जानकारी होना कि आपका शरीर डिंबोत्सर्जन और खुद को गर्भावस्था के लिए कब तैयार करता है, आपको अपनी प्रसव की नियत तिथि को समझने में मददगार साबित हो सकता है।

यह आपको अजीब लग सकता है, मगर आपकी गर्भावस्था का पहला 'आधिकारिक' हफ्ता वास्वत में वह होता है जब आपकी अंतिम माहवारी शुरु हुई थी। यही वह तिथि होती है, जहां से डॉक्टर आपके अगले नौ महीनों की शुरुआत मानते हैं।

आपकी माहवारी के बाद के सप्ताह में ईस्ट्रोजेन हॉर्मोन आपके गर्भाशय को प्रचुर, खून से युक्त उत्तकों की परत बनाने के लिए प्रेरित करता है। आपके प्रोजेस्टीरोन हॉर्मोन का स्तर बढ़ता है, और आपके डिंब फॉलिकल नामक तरल से भरी थैलियों में परिपक्व होने लगते हैं।

28 दिन के माहवारी चक्र के करीब 14वें दिन, आपका एक डिंब (कभी-कभार दो या इससे ज्यादा भी) अंडाशय से बाहर निकलता है और सिलिया नामक छोटी उंगली जैसी संरचना के जरिये बहकर नीचे आपकी डिंबवाही नलिका (फैलोपियन ट्यूब) में आ जाता है। इस प्रक्रिया को डिंबोत्सर्जन कहा जाता है। अगले 12 से 24 घंटों में डिंब एकल शुक्राणु द्वारा निषेचित होने का इंतजार करता है।

वीर्यपात में 20 करोड़ से 60 करोड़ के बीच शुक्राणु हो सकते हैं। इस भारी संख्या के बावजूद केवल 200 शुक्राणु ही इतने सक्रिय होंगे, जो कि डिंबवाही नलिका तक पहुंचने का लंबा सफर तय कर सकें।

शुक्राणु के सफर को सफल बनाने के लिए आपका शरीर काफी मेहनत करता है। जब आप डिंबोत्सजर्न करती हैं, तो ग्रीवा (सर्विक्स) में श्लेम (म्यूकस) सामान्य से पतला होता है। इससे शुक्राणु को योनि और गर्भाशय के जरिये होते हुए डिंबवाही नलिका तक पहुंचने में मदद मिलती है।

गर्भधारण तब होता है, जब शुक्राणु इंतजार कर रहे डिंब का भेदन कर दे। शुक्राणु ऐसे एंजाइम जारी करता है, जो कि डिंब का आवरण करने वाली सुरक्षात्मक कोशिकाओं को तोड़ने में मदद करता है। जैसे ही शुक्राणु भीतर प्रवेश करता है, डिंब तुरंत अपनी बाहरी झिल्लियों को बंद कर लेता है, ताकि फैलोपियन ट्यूब तक पहुंचे अन्य शुक्राणु अंदर प्रवेश न कर पाएं।

\huge\underline\green{\sf Thank You}

Similar questions