Hindi, asked by khushleenkaur2301200, 4 months ago

गर्मी से राहत के लिए शिमला की सैर का कार्यक्रम बनाते हुए पिताजी और आप में संसंवाद लिखिए ​

Answers

Answered by mittarsaini2
5

Explanation:

  1. this your answer
  2. like karna agar aacha hai yo
Attachments:
Answered by freefirepros1
6

Answer:

pls mark me brainlist pls broooo this is ur ans

Webdunia

ND

गर्मी के दिनों में तापमान रोजाना बढ़ता रहता है। स्कूलों की छुट्टियां हो चुकी हैं, सो मौका घूमने के लिहाज से अच्छा है। यदि समय कम है या ज्यादा दूर नहीं जाना चाहते तो आप शिमला का रुख कर सकते हैं। मन को सुकून देने वाली हरियाली से घिरे शिमला को सात पहाड़ियों का शहर भी कहा जाता है। इस गर्मी में भी यहां का अधिकतम तापमान 25 डिग्री के आस-पास रहता है।

समय के साथ शिमला आने वालों की संख्या बढ़ी है तो यहां भीड़ ज्यादा रहने लगी है लेकिन अब भी किसी हिल स्टेशन के मुकाबले शिमला का आकर्षण कम नहीं हुआ है। यहां का माल रोड सबसे मशहूर है।

शिमला आने वाले सैलानियों के लिए यहां घूमने-फिरने के अलावा भी बहुत कुछ है। बर्फ पर स्कीइंग करने वालों को जनवरी से मार्च मध्य के बीच यह मौका मिल जाता है। हिमाचल प्रदेश पर्यटन विकास निगम की ओर से नरकंडा में 7 और 15 दिन के प्रशिक्षण शिविरों का आयोजन किया जाता है।

फिशिंग व गोल्फ के साथ ही आप यहां आकर ट्रैकिंग का मजा भी ले सकते हैं। शिमला-किन्नौर क्षेत्र में नरकंडा से बंजर और सराहन से सांगला यहां के मशहूर ट्रैक रूट हैं। दोनों ही रूट लगभग सवा तीन किलोमीटर की दूरी के हैं।

शिमला की दूरी दिल्ली से बहुत ज्यादा नहीं है। सड़क मार्ग से कार द्वारा आसानी से पहुंचा जा सकता है। दिल्ली से शिमला के लिए हवाई यात्रा की भी सुविधा है। रेल मार्ग से जाना चाहें तो नैरोगेज लाइन कालका से शिमला तक जाती है। यहां पहुंचने के लिए दो तरह की टॉय ट्रेन का मजा भी लिया जा सकता है। ठहरने के लिए एचपीटीडीसी के होटल व गेस्ट हाउसों के साथ निजी गेस्ट हाउस भारी संख्या में हैं। ट्रैवल कंपनियां यहां घुमाने के कई तरह के पैकेज ऑफर समय-समय पर करती रही हैं।

यूं तो शिमला और इसके आस-पास हजारों की संख्या में ऐसे स्थल हैं जो किसी के भी मन को भा सकते हैं। लेकिन कुछ ऐसी जगह हैं जो यहां आने वाले सैलानियों को खूब भाती हैं।

Similar questions