Hindi, asked by prakashmalviya215219, 8 months ago

garmiyon ki chhutti per varnan Karen Apne shabdon mein

Answers

Answered by bpushpita88
0

Explanation:

गर्मी की छुट्टियों आमतौर पर छात्रों के जीवन की सबसे खुशी भरी अवधि होती है। यह उनके लिए बहुत मायने रखता है क्योंकि उन्हें कुछ समय अपने दैनिक स्कूल कार्यक्रमों से आराम करने का समय मिलता है। गर्मी की छुट्टियों की अवधि हर वर्ष गर्मियों के मौसम में 45 दिनों की कर दी गयी है। यह हर साल मई के महीने के तीसरे सप्ताह से शुरू होती है और जून महीने के आखिरी सप्ताह के आखिरी दिन समाप्त होती है।

इसका उद्देश्य ग्रीष्मकाल में गर्मी की छूटियों में गर्मी से आराम पाने के साथ-साथ और भी कई महत्वपूर्ण उद्देश्य हैं, इससे छात्रों को अंतिम परीक्षा के बाद एक लंबा ब्रेक मिल जाता हैं। वार्षिक परीक्षाओं के खत्म होने के बाद छात्र थका हुए महसूस करते हैं और अध्ययन में रुचि नहीं लेते इसलिए, उन्हें अध्ययन के लंबे एक वर्ष बाद अपने स्वास्थ्य एवं व्यवहार्यता को फिर से सुधारने के लिए आराम की आवश्यकता होती है।

गर्मी की छुट्टियां

गर्मी की छुट्टियां हर साल मेरे लिए काफी खुशी का समय होता है और यह मुझे मनोरंजक छुट्टियां बिताने तथा प्रियजनों से मिलने के लिए पर्याप्त समय देता है। गर्मियों की छुट्टियों का आनंद लेने के पश्चात मैं 1 जून को अपने शहर वापस लौटूंगा। मेरे माता-पिता ने गर्मियों की छुट्टी के दौरान हमारे विदेश दौरे की भी योजना बनाई है। हम एक सप्ताह तक आराम करेंगे और फिर 8 जून को दो सप्ताह के लिए सिंगापुर चले जाएंगे। हम 22 जून को वापस आ जाएंगे और छुट्टियों के होमवर्क को गंभीरता से शुरू करेंगे।

निष्कर्ष

गर्मी की छुट्टियों का एक अन्य उद्देश्य छात्रों को गर्मी के मौसम की असहनीय गर्मी से थोड़ा आराम दिलाना है। अत्यधिक गर्मी हमारे स्वास्थ को काफी नुकसान पहुंचा सकती हैं, इसलिए गर्मी की छुट्टियां उन्हें अध्ययन और गर्मी से ब्रेक देने का सबसे अच्छा विकल्प है। इसका उद्देश्य छात्रों को कमजोर विषयों में रिकवर होने में मदद करना है। गर्मी की छुट्टियों के दौरान, छात्रों को नए स्थानों पर जाने, उनके सामान्य ज्ञान को बढ़ाने, स्कूल के प्रोजेक्ट वर्क के लिए समय प्राप्त करने का भी अवसर मिलता है।

निबंध 2 (400 शब्द)

प्रस्तावना

गर्मी की छुट्टियां तो गर्मी की वो अवकाश होती हैं जिसके दौरान स्कूल बंद हो जाते है। गर्मी की छुट्टियां, गर्मी से भरे हुए होते हैं, हालांकि छात्रों के लिए फिर भी ये सबसे सुखद क्षण होते हैं। वे लंबे समय के व्यस्त कार्यक्रम के बाद, आराम करने के लिए उत्सुकता से इस अवधि की प्रतीक्षा करते हैं। छात्र बहुत खुश हो जाते हैं क्योंकि उन्हें अगले ढाई महीने तक अपने कक्षा में प्रवेश करने की आवश्यकता नहीं होती है।

ग्रीष्मकालीन छुट्टियां

ग्रीष्मकालीन छुट्टियां छात्र के जीवन के लिए कई नए चीजों को सीखने और अपने कौशल को बढ़ाने का अवसर प्रदान करती हैं। वे अपने घर से निकलकर घुमने जाते हैं, अपने दादा-दादी या पुराने बचपन के दोस्तों से मिलते हैं, पहाड़ी स्टेशनों पर जाते हैं, विदेश जाते हैं, या कौशल और ज्ञान को बढ़ाने के लिए अपने इच्छुक क्षेत्रों में प्रशिक्षण पाने के लिए प्रवेश लेते हैं।

आम तौर पर लड़के अपने दोस्तों के साथ निकटतम खेल के मैदान में क्रिकेट खेलना पसंद करते हैं जबकि गर्मी की छुट्टियों के दौरान लड़कियां फुटबॉल, बैडमिंटन, बास्केटबॉल आदि खेलना पसंद करती हैं। माता-पिता पहले से ही गर्मी की छुट्टियों की योजना बनाते हैं ताकि वे अपने बच्चों के साथ पंद्रह दिन या एक महीने तक का अच्छा समय व्यतीत कर सकें।

वे अपने यात्रा के योजना के अनुसार एअर टिकट, ट्रेन टिकट या बस टिकट बुक कर चुके होते हैं। कुछ माता-पिता अच्छी होटलों में कुछ दिनों तक रहने के लिए उसे बुक कर लेते हैं, हालांकि कुछ दिलचस्प चीजें घर पर भी करने के लिए हैं जैसे- मॉर्निंग वॉक, बच्चों के साथ बालकनी में सुबह के चाय का आनंद लेना, आनंददायक नाश्ता, दोपहर में तरबूज खाना, शाम की आइसक्रीम, देर रात तक भोजन करना, आदि उत्साहपूर्ण चीजें करते है।

गर्मी की छुट्टियों में सीखने के लिए स्केटिंग भी एक दिलचस्प एवं लोकप्रिय खेल है। अपने माता-पिता और अन्य परिवार के सदस्यों के साथ जब बच्चे अपने घर वापसी करते हैं तो वे और अधिक (आराम), ताजा और ऊर्जावान महसूस करते हैं।

hope it helps you dear❤️❤️❤️

Answered by hs0555192
0

Answer:

ita na kisa na kaha tha lik ne ko

Similar questions