Social Sciences, asked by rohansagar207, 2 months ago

गठबंधन सरकार किसे कहते हैं:​

Attachments:

Answers

Answered by 2303megha
10

Answer:

गठबन्धन सरकार एक संसदीय सरकार की कैबिनेट होती हैं, जिसमें कई राजनीतिक दल सहयोग करते हैं, जिससे गठबन्धन के भीतर किसी भी एक दल का प्रभुत्व कम रहता हैं। इस व्यवस्था का आम कारण यह दिया जाता हैं कि कोई दल अपने बलबूते संसद में बहुमत प्राप्त नहीं कर सकता। एक गठबन्धन सरकार राष्ट्रीय संकट के समय भी बनाई जा सकती हैं (उदाहरण के लिये, युद्ध या आर्थिक संकट के दौरान), जो सरकार को उच्च स्तर की राजनीतिक औचित्यपूर्णता या सामूहिक पहचान दे सकती हैं, जो उसे चाहिये व साथ ही, आन्तरिक राजनीतिक विग्रह को कम करने में भी भूमिका निभा सकती हैं। ऐसे समय में, दलों ने "सर्वदलीय गठबन्धन" (राष्ट्रीय एकता सरकारे, महागठबन्धन) बनायें हैं। यदि कोई गठबन्धन गिर जाता हैं, तो एक विश्वास मत होता हैं या अविश्वास प्रस्ताव लिया जाता हैं।

Answered by krishnaanandsynergy
0

गठबंधन सरकार वह होती है जिसमें राजनीतिक दल मिलकर सरकार बनाने के लिए काम करते हैं।

गठबंधन सरकार के बारे में:

  • इस तरह की व्यवस्था का सबसे आम कारण यह है कि चुनाव के बाद किसी एक पार्टी ने पूर्ण बहुमत प्राप्त नहीं किया है, जो कि बहुसंख्यक मतदान प्रणाली वाले देशों में असामान्य है लेकिन आनुपातिक प्रतिनिधित्व वाले देशों में आम है।
  • एक गठबंधन सरकार राष्ट्रीय कठिनाई या संकट की अवधि के दौरान भी बनाई जा सकती है (उदाहरण के लिए, युद्ध या आर्थिक संकट की अवधि के दौरान) सरकार को उच्च स्तर की कथित राजनीतिक वैधता या सामूहिक पहचान प्रदान करने के लिए; यह आंतरिक राजनीतिक संघर्ष को कम करने में भी भूमिका निभा सकता है।
  • पार्टियों ने ऐसी परिस्थितियों में (राष्ट्रीय एकता सरकारें, महागठबंधन) सर्वदलीय गठबंधन बनाए हैं।
  • एक गठबंधन समझौता उन पार्टियों के बीच एक समझौता समझौता है जो बहु-पार्टी देशों में गठबंधन सरकार का गठन करते हैं।
  • यह कैबिनेट के सबसे आवश्यक सामान्य उद्देश्यों और उद्देश्यों को संहिताबद्ध करता है। यह अक्सर विधायक दल के नेताओं द्वारा लिखा जाता है।

#SPJ6

Similar questions