English, asked by godkaneki2000, 11 months ago

give me the summary of "my mother at 66" by kamala das​

Answers

Answered by Anonymous
3

कमला दास द्वारा रचित “My Mother at Sixty Six” 1999 में प्रकाशित हुई थी। इस कविता में पोएट के माता पिता की घर से एयरपोर्ट तक की यात्रा का वर्णन है। और इसी यात्रा के दौरान उन्हें अचानक यह अहसास होता है की उनकी माता कितनी बूढ़ी हो चुकी है। और वह आज नहीं तो कल कैसे मारेंगी।

कविता में कुल 20 लाइनें हैं। इन पंक्तियों को स्टैंज़ा में विभाजित नहीं किया गया है यहां कविता को आसान और समझने के लिए उन्हें सार्थक खंडों में विभाजित किया गया है।




Lines 1 – 4:

इन पंक्तियों में, कवि पिछले हफ्ते अपने माता-पिता के घर में अपनी  छुट्टी बिताने के बाद कोचिन के लिए वापस यात्रा कोयाद करते हैं। उस दिन शुक्रवार था, और उस सुबह, वह अपनी मां के साथ आगे की सीट पर बैठी गाड़ी चला रही थी।





Lines 5 – 10:


इन पंक्तियों में, कवि कहते हैं कि वह अपनी मां को देख रही थी, जो आगे के सीट पर सो रही थीं, उनका  मुंह थोड़ा सा खुला था। उसकी मां का चेहरा पीला दिख रहा था, और यह कवि को  मृत शरीर के लगभग सफेद चेहरे की याद दिला रहा था। और इसी वजह से उन्हें यह महसूस होता है कि उसकी मां अब युवा नहीं रही, वो समय के साथ बूढ़ी हो चुकी थी। जो की उनके चेहरे से साफ़ झलक रहा था। परन्तु  कवि को यह स्वीकार करने में  बहुत मुश्किल हो रही थी, और इसलिए वह अपना ध्यान कहीं और केंद्रित करना






Lines 11 – 15:


इन पंक्तियों में, कवि कहते हैं कि उन्होंने अपनी बूढ़ी हो चुकी माँ से अपना धयान हटाकर अपने गाडी की खिड़की से बहार देखने लगी। उनकी आँखे उन वृक्षों पर पड़ रही थी जिन्हे उनकी गाडी पीछे छोड़ती हुई चली जा रही थी। कार इतनी तेज़ी से आगे बढ़ रही थी कि relative motion के माध्यम से, कवि को ऐसा लग रहा था कि वह जो भी पेड़ देख रही हैं वह भी पूरी गति से पीछे चली जा रही थीं। कवि को ऐसा लग रहा था कि उन पेड़ों की उम्र काफी कम होनी चाहिए, अगर उनके पास इतनी तीव्र गति से चलने की शक्ति होती है। कवि की आँखें उन बच्चों पर भी पड़ती हैं जो अपने घरो से बड़े उत्साह से खेलने की लिए बहार निकल रहे थे। कवि ने इन सभी जगहों को पार करते हुए हवाई अड्डे तक पहुंच जाती है और तब तक तो उनका ध्यान इन दृश्यों से भटका हुआ था। परन्तु फिर सुरक्षा जांच के बाद जब वह अपने माँ के बिलकुल सामने खड़े होकर उन्हें देखती है। तो उन्हें फिर से अपनी माँ बहुत ही बूढ़ी और कमजोर दिखाई देती है।



Lines 16 – 20:

इन पंकितयों में कवि अपनी माँ की तुलना उस चाँद से करता है जो सर्दियों की अंतिम दिनों में रात में दिखाई पड़ता है। इससे उन्हें बचपन के दौरान सबसे ज्यादा डर लगने वाली बात याद आ जाती है। और उनका डर है कि उसकी मां एक दिन मर जाएगी। यह भय उन्हें पहले भी कई बार तकलीफ पहुंचा चूका था और अभी भी तकलीफ दे रहा था। लेकिन वह अपने भय को दिखाना नहीं चाह रही थी। और उन्होंने बहुत ही साहस के साथ अपनी माँ को अलविदा कहती है। और वे अपनी माँ को यह अस्वासन देती है की वह फिर उनसे जल्द ही मिलने आएँगी। और इस पुरे वार्तालाप के दौरान जबकि वह अंदर ही अंदर बहुत ही तकलीफ में थी इसके बाउजूद भी उनकी चेहरे में खुसी झलक रही थी।


godkaneki2000: thnkx..i got it
Anonymous: welcome
Answered by Anonymous
1

\huge\bold{Answer}

______________⚠Rythm

My mother at 66 is a poem written by Mrs . Kamla das . In this poem the poet was going to cochin airport on frienday evening . When she was in car she looked at her mother and realise that she become too old now . She thought that her face became pale white and she will die soon . At cochin airport she when she was going she again looked at her mother . In this poem the poet is very sad by thinking her mother is too old and will die soon.

Thanks

Similar questions