Hindi, asked by Raiyankhan6072, 11 months ago

Give the best speech on swacchh Bharat in Hindi

Answers

Answered by rollfreens
4
सभी को सुप्रभात। मेरा नाम है ...... और मैं कक्षा में पढ़ता हूं ...। जैसा कि हम यहां इस महान अवसर पर इकट्ठे हुए हैं, मैं स्वच्छ भारत अभियान के बारे में इस बड़ी भीड़ के सामने अपने शब्दों में कुछ कहना चाहता हूं। मैंने विशेष रूप से भारत के चारों ओर स्वच्छता की बढ़ती आवश्यकता के कारण इस विषय को चुना है जो केवल देश के प्रत्येक नागरिक के समर्थन से ही किया जा सकता है। भारत के महान व्यक्ति महात्मा गांधी ने कहा था, "स्वतंत्रता से स्वच्छता अधिक महत्वपूर्ण है"। गरीबी, शिक्षा की कमी, सफाई की कमी और अन्य सामाजिक मुद्दों के कारण भारत अभी भी एक विकासशील देश है। हमें समाज के सभी बुरे कारणों को खत्म करने की जरूरत है जिससे हमारे देश के विकास और विकास में बाधा आती है।मुझे लगता है कि स्वच्छता अभियान समाज से सामाजिक मुद्दों को खत्म करने के साथ-साथ देश के विकास को अपने नागरिक के व्यक्तिगत विकास के साथ बढ़ावा देने के लिए सबसे अच्छी शुरुआत है। स्वच्छता अभियान की सफलता केवल भारत में एक बड़ा सकारात्मक बदलाव ला सकती है। यह भारत में रहने वाले हर किसी के आंतरिक और बाहरी विकास और विकास का समर्थन करेगा जो हमें "स्वच्छ, मुबारक और स्वस्थ नागरिकों के स्वस्थ और विकसित राष्ट्र प्रदान करने" के नारे की पूर्णता दिखाता है। स्वच्छ भारत अभियान या स्वच्छ भारत अभियान भारत के प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 2 अक्टूबर, 2014 को गांधी जयंती (145 वीं जयंती) पर शुरू किया गया था,

भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन के समय महात्मा गांधी भारतीय ग्रामीण लोगों की कमजोरी के बारे में अच्छी तरह से जानते थे। उन्होंने इस देश को एक स्वच्छ देश बनाने का सपना देखा और यहां तक ​​कि उन्होंने ग्रामीण लोगों के बीच कई साधनों पर बहुत जोर दिया था, हालांकि लोगों की अपूर्ण भागीदारी के कारण पूरा नहीं हो सका। आजादी के कई सालों बाद, हम अभी भी गंदे माहौल में रह रहे हैं और हर पल को खतरे में डाल रहे हैं। एक रिपोर्ट के अनुसार, लगभग 30% ग्रामीण लोगों के पास शौचालयों तक सुरक्षित पहुंच नहीं है और खेतों में खुली शौचालय प्रणाली का उपयोग नहीं है। पूर्व भारतीय राष्ट्रपति श्री प्रणव मुखर्जी ने जून 2014 में संसद को संबोधित करते हुए कहा कि "देश भर में स्वच्छता, अपशिष्ट प्रबंधन और स्वच्छता सुनिश्चित करने के लिए 'स्वच्छ भारत मिशन' शुरू किया जाएगा। यह वर्ष 201 9 में मनाए जाने वाले 150 वीं जयंती पर महात्मा गांधी को हमारी श्रद्धांजलि होगी "।

पूरे देश में स्वच्छता सुनिश्चित करने के लिए, स्वच्छता, सुरक्षित शौचालय और उचित अपशिष्ट प्रबंधन की समस्याओं को हल करना बहुत जरूरी है। भारत के प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने भारतीय स्वतंत्रता दिवस पर 15 अगस्त, 2014 को अपने भाषण के दौरान लोगों को 'स्वच्छ भारत' के बारे में जोर दिया है, हालांकि मिशन 2014 में 2 अक्टूबर को सफलतापूर्वक लॉन्च किया गया था। इस मिशन ने 201 9 तक अपना पूरा लक्ष्य लक्षित किया है बापू की 150 वीं जयंती। यह मिशन सभी लोगों के लिए स्वच्छता सुविधाओं को पूरा करने के साथ-साथ 201 9 तक लोगों के सभी अस्वास्थ्यकर प्रथाओं को खत्म करने का लक्ष्य रखता है। यह 25 सितंबर 2014 था जब भारतीय प्रधान मंत्री द्वारा पहली स्वच्छता अभियान शुरू किया गया था। इसे भारत में एक प्रमुख जागरूकता अभियान के रूप में गिना जाता है जो वायरल बन गया।
Similar questions