Hindi, asked by vkumarpanday177, 5 days ago

हु इज द बिगेस्ट एनिमल इन द वर्ल्ड​

Answers

Answered by UTTAMSHARMA84
2

Answer:

Antarctic blue whale

The Antarctic blue whale (Balaenoptera musculus ssp. Intermedia) is the biggest animal on the planet, weighing up to 400,000 pounds (approximately 33 elephants) and reaching up to 98 feet in length.

Answered by gurveersingh1921
0

Answer:

ब्लू व्हेल की लम्बाई 100 फीट से भी अधिक होती है और वजन एक लाख 80 हजार किलोग्राम से भी ज्यादा। कहते हैं यह वजन 33 हाथियों के वजन के बराबर होता है। यानी एक ब्लू व्हेल का वजन 33 हाथियों के वजन के बराबर होता है। वह 80-90 साल तक जीवित रहती है और सभी सागरों-महासागरों में घूमती है। ब्लू व्हेल को अक्सर मछली मान लिया जाता है, लेकिन वह मैमल है। मैमल उस प्रजाति कोे कहते हैं, जो बच्चे को जन्म देती है और उसे दूध पिलाकर बड़ा करती है।

वैसे तो उसकी औसत लंबाई 82 से 105 फीट के बीच होती है, लेकिन 111 फीट तक की ब्लू व्हेल का प्रमाण मिला है। इंसानों में आमतौर पर पुरुषों की लंबाई महिलाओं से अधिक होती है, लेकिन ब्लू व्हेल में उल्टा होता है। उसमें फीमेल ब्लू व्हेल की लंबाई अधिक होती है। तुम्हें जानकर ताज्जुब होगा कि जब फीमेल ब्लू व्हेल अपने बच्चे को जन्म देती है तो उसकी लंबाई लगभग 23 फीट तक होती है और उसका वजन 27 हजार किलोग्राम तक होता है। वह भी एक बार में एक बच्चे को जन्म देती है और 10-12 महीने में बच्चे का जन्म होता है। वैसे वह दो से तीन साल में एक बार बच्चे को जन्म देती है।

Similar questions