History, asked by rram901045, 5 months ago

होमो कितने लाख वर्ष पूर्व अस्तित्व में आए थे​

Answers

Answered by geetasanjeev76
6

400-300 मौर्य साम्राज्य की स्थापना (लगभग 321 ई. पू.) 30,000-10,000 वर्तमान से पूर्व होमो सैपियंस के जीवाश्म (12,000 वर्ष वर्तमान से पूर्व) चित्रकला (20,000 वर्ष वर्तमान से पूर्व) 8000-7000 ई.

Answered by anjalin
0

होमो जीनस का सबसे पहला सदस्य होमो हैबिलिस है जो लगभग 2.8 मिलियन वर्ष पहले विकसित हुआ था।

जीनस होमो:

  • होमो वह जीनस है जो जीनस आस्ट्रेलोपिथेकस में उभरा है जिसमें मौजूदा प्रजातियां होमो सेपियंस शामिल हैं, साथ ही कई विलुप्त प्रजातियां जिन्हें या तो पूर्वजों के रूप में वर्गीकृत किया गया है या आधुनिक मनुष्यों से निकटता से संबंधित है, विशेष रूप से होमो इरेक्टस और होमो निएंडरथेलेंसिस।
  • जीनस होमो को इसका वर्गीकरण नाम दिया गया था ताकि यह सुझाव दिया जा सके कि इसकी सदस्य प्रजातियों को मानव के रूप में वर्गीकृत किया जा सकता है।
  • हमारी प्रजातियों के अलावा, गैलरी में आठ अन्य प्रकार के मानव शामिल हैं: होमो हैबिलिस, होमो रुडोल्फेंसिस, होमो इरेक्टस, होमो एंटेसेसर, होमो हीडलबर्गेंसिस, होमो फ्लोरेसेंसिस (उपनाम 'द हॉबिट'), होमो निएंडरथेलेंसिस (निएंडरथल) और हाल ही में खोजा गया होमो नलेदी
  • जीनस होमो की उत्पत्ति कुछ समय 3.0 से 2.5 मिलियन वर्ष पहले हुई थी।
  • यद्यपि इस समय अवधि से होमो के कोई निश्चित नमूने नहीं हैं, होमो वंश सबसे अधिक संभावना अफ्रीका में बदल गया है क्योंकि सबसे पहले होमो जीवाश्म सभी अफ्रीकी हैं।
Similar questions