Hindi, asked by parmanandkarsh, 6 months ago

हिमकिरीटनी काव्य संग्रहके रचनाकार कौन है​

Answers

Answered by shishir303
0

हिमकिरीटनी काव्य संग्रहके रचनाकार कौन है​?

'हिमकिरीटनी' के रचनाकार माखनलाल चतुर्वेदी हैं। 'हिमकिरीटनी' एक काव्य संग्रह है, जिसकी रचना माखनलाल चतुर्वेदी ने की थी। इस काव्य संग्रह में लगभग 12 कविताओं का संग्रह किया गया है। यह काव्य संग्रह 1919 में रचित किया गया था। माखनलाल चतुर्वेदी की प्रसिद्ध कवि एवं कोकिला कविता की काव्य संग्रह में संग्रहित की गई है।

माखनलाल चतुर्वेदी हिंदी साहित्य के एक जाने-माने कवि रहे हैं, जिनका जन्म 4 अप्रैल 1889 को हुआ था। वह कवि होने के साथ-साथ स्वतंत्रता सेनानी भी रहे हैं। उन्होंने राष्ट्रीयता की भावना से ओतप्रोत रचनायें की। माखनलाल चतुर्वेदी प्रमुक काव्यकृतियों में हिमकिरीटिनी, हिम तरंगिणी, युग चारण, समर्पण, मरण ज्वार, माता, वेणु लो गूंजे धरा, बीजुरी काजल आँज रही आदि के नाम प्रमुख हैं।

#SPJ2

Learn more:

सीमा रेखा कहानी के लेखक कौन है?

https://brainly.in/question/47217652

'समय काटने वाले' के लेखक कौन हैं ?

https://brainly.in/question/31661245

Answered by himanshu121190
0

'हिमकिरीटनी' के रचनाकार माखनलाल चतुर्वेदी हैं। '

'हिमकिरीटनी' के रचनाकार माखनलाल चतुर्वेदी हैं। 'मकिरीटनी' एक काव्य संग्रह है, जिसकी रचना माखनलाल चतुर्वेदी ने की थी। इस काव्य संग्रह में लगभग 12 कविताओं का संग्रह किया गया है। यह काव्य संग्रह 1919 में रचित किया गया था।

माखनलाल चतुर्वेदी भारत के ख्यातिप्राप्त कवि, लेखक और पत्रकार थे जिनकी रचनाएँ अत्यंत लोकप्रिय हुईं। सरल भाषा और ओजपूर्ण भावनाओं के वे अनूठे हिंदी रचनाकार थे।

पंडित माखनलाल चतुर्वेदी का नाम छायावाद की उन हस्तियों में से है जिनके कारण वह युग विशेष हो गया। उस युग के कवि कुदरत को स्वयं के करीब महसूस कर लिखा करते थे। चतुर्वेदी जी की भी कई रचनाएं ऐसी हैं जहां उन्होंने प्रकृति के माध्यम से अपनी भावनाओं को व्यक्त किया है।

उपरोक्त प्रश्न से सम्बंधित अन्य प्रश्न के लिए निचे दिए गए लिंक पर क्लिक करे |

https://brainly.in/question/54031803

#SPJ2

Similar questions