Chemistry, asked by gopughrtalhare, 8 hours ago

हेनरी का नियम लिखकर इसके दो अनुप्रयोग लिखिए।​

Answers

Answered by Anonymous
4

Answer:

हेनरी का नियम:

हेनरी ने गैस की विलायक में विलेयता तथा दाब के मध्य मात्रात्मक संबंध का अध्ययन किया और एक नियम दिया जिसे हेनरी का नियम कहते हैं। इसके अनुसार स्थिर ताप पर किसी गैस की द्रव में विलेयता गैस के दाब के समानुपाती होता है।

अनुप्रयोग:

★सोडा जल एवं शीतल पेयों में CO₂ की विलेयता बढ़ाने के लिए बोतल को अधिक दाब पर बंद किया जाता है।

★गहरे समुद्र में श्वास लेने के लिए गोताखोर ऑक्सीजन प्राप्त करने के लिये संपीड़ित वायु पर निर्भर करते हैं। अधिक वायुमंडलीय दाब (atmospheric pressure) के कारण श्वास के साथ ली गई वायुमंडलीय गैसों N₂, O₂ आदि की रक्त में विलेयता अधिक हो जाती है। ऑक्सीजन तो शरीर की मुख्य क्रिया है। किंतु नाइट्रोजन रुधिर में विलेय रहती है। जब गोताखोर सतह की ओर आते हैं, तब भारी दाब धीरे-धीरे कम होने लगता है। इस कारण घूली हुई N₂ गैस बाहर निकलने लगती है, इससे रक्त में N₂ के बुलबुले बन जाते हैं। यह बुलबुले तंत्रिका स्पंदनो को प्रभावित कर देते हैं और एक बीमारी उत्पन्न कर देते हैं जिसे बेंड्स कहते है। यह अत्यधिक पीड़ादायक और जानलेवा होती है।

★गोताखोर द्वारा सांस लेने के लिए उपयोग किये जाने वाले टैंको में हीलियम (He) मिलाकर तनु की गयी वायु का उपयोग किया जाता है।

★सामान्यतः 2% O₂ और 98% हीलियम का मिश्रण प्रयुक्त किया जाता है जो O₂ का उतना ही आंशिक दाब देता है जितना कि सामान्य वायु में एक वायुमंडलीय दाब पर ऑक्सीजन देती है।

★अधिक ऊंचाई वाले स्थानों पर ऑक्सीजन का आंशिक दाब सतही स्थानों से कम होता है। अतः इन स्थानों पर रहने वाले लोगों एवं पर्वतारोहियों के रक्त एवं ऊतकों में ऑक्सीजन की सांद्रता निम्न हो जाती है। इसके कारण पर्वतारोहिकमजोरी महसूस करते हैं और स्पष्ट रूप से सोच नहीं पाते हैं।

\fbox\orange{Ho}\fbox\pink{pe} \:  \:  \:  \:  \fbox\blue{it} \:  \:  \:  \: \fbox\red{hel}\fbox \purple{p}\fbox\red{s}

Similar questions