Chemistry, asked by adreeja2649, 8 months ago

हेनरी का नियम तथा इसके कुछ महत्वपूर्ण अनुप्रयोग लिखिए।

Answers

Answered by kamalraja8786
6

Answer:

हेनरी नियतांक का मान ताप तथा गैस की प्रकृति पर निर्भर करता है।

नोट : अक्रिय गैसों के लिए हेनरी नियतांक का मान अधिक होता है अतः अक्रिय गैस कम घुलती है।

नोट : ताप बढ़ाने से हेनरी नियतांक बढ़ता है , k का मान बढ़ने से गैसों की द्रव में विलेयता कम हो जाती है। अतः जलीय जन्तु गर्म जल की तुलना में ठन्डे जल में अधिक सुविधा जनक स्थिति में रहते है , क्यूँकि ठन्डे जल में ऑक्सीजन अधिक घुलती है।

Explanation:

1. सोडा वाटर या शीतल पेय पदार्थो में कार्बन डाई ऑक्साइड की विलेयता को बढ़ाने के लिए उच्च ताप पर कार्बन डाई ऑक्साइड गैस प्रवाहित करते है।

2. जब समुद्री गोताखोर गहरे समुद्र में जाते है तो उन्हें उच्च दाब का सामना करना पड़ता है जिससे वायु में उपस्थित ऑक्सीजन और नाइट्रोजन की रक्त में विलेयता बढ़ जाती है जब गोताखोर समुद्र की सतह पर आते है तो दाब धीरे धीरे कम होने लगता है , दाब कम होने पर रक्त में घुली ऑक्सीजन और नाइट्रोजन गैस बुलबुलों के रूप में रुधिर कोशिकाओं में एकत्रित होने लगती है जिससे रक्त के प्रवाह में रुकावट आती है यह स्थिति घातक होती है इसे बेंटस कहते है , इससे बचने के लिए वायु में काम घुलनशील गैसे जैसे हीलियम और निऑन मिलायी जाती है।

3. उच्च पहाड़ी स्थानों पर वायु में ऑक्सीजन की मात्रा कम होती है जिससे वायु दाब भी कम होता है जिससे रक्त में ऑक्सीजन गैस कम मात्रा में विलेय होती है , शरीर कमज़ोर होने लगता है , स्पष्ट सोचने की क्षमता कम होने लगती है इस लक्षण को एनोक्सिया कहते है।

Answered by shishir303
1

हेनरी का नियम — हेनरी के नियम के अनुसार “स्थिर ताप पर किसी विलयन के विलायक के प्रति एकांक आयतन में घुला गैस का द्रव्यमान विलयन के साथ सामने अवस्था में गैस के दाब के समानुपाती होता है।”

हेनरी के नियम को इस तरह से व्यक्त किया जा सकता है....

किसी गैस का वाष्प अवस्था आंशिक दाब (p) उस विलियन में गैस के मोल अंश (x) के समानुपाती होता है।

अर्थात..

p α x

= p = K(H) × x

उपरोक्त सूत्र में K(H) हेनरी स्थिरांक है।

जब एक से अधिक गैसों के मिश्रण को विलायके के संपर्क में लाया जाता है तो हर गैस अवयव अपने आंशिक दाब के समानुपात में घुलता है, इसलिए हेनरी का नियम अन्य गैसों की उपस्थिति से स्वतंत्र होकर प्रत्येक गैस पर लागू किया जा सकता है।

हेनरी नियम के कुछ अनुप्रयोग...

  • सोडा जल एवं शीतल पेय पदार्थों में CO₂ की मात्रा बढ़ाने के लिए बोतल को अधिक दाब पर बंद किया जाता है।
  • अधिक ऊंचाई वाली जगहों पर ऑक्सीजन का आंशिक दबाव मैदानी जगहों से कम होता है, इसलिए इन जगहों पर रहने वाले लोगों एवं पर्वतारोहियों तथा आरोहकों के खून और ऊतकों में ऑक्सीजन की सांद्रता कम हो जाती है। इस कारण वे सब अशक्त हो जाते हैं और मस्तिष्क पर प्रभाव पड़ता है।

▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬  

पाठ ‘विलयन’ (रसायन विज्ञान - भाग 1, कक्षा - 12) के कुछ अन्य प्रश्नों के लिये नीचे दिये लिंक्स पर जायें...  

ऐल्कोहॉल एवं जल के एक विलयन में आण्विक अन्योन्यक्रिया की क्या भूमिका है?  

https://brainly.in/question/15470322  

ताप बढ़ाने पर गैसों की द्रवों में विलेयता में, हमेशा कमी आने की प्रवृत्ति क्यों होती है?

https://brainly.in/question/15470363

Similar questions