Hindi, asked by manisha5646, 7 months ago

होऱी त्योहार का महत्व बताइये| आऩ होऱी त्यौहार कैसे मनाते है? होऱी ऩर तनबंध
लऱखिए| प्रदूषण कम करने के लऱए हम क्या कर सकते है ? इस ववषय ऩर घर के
बड़े सदस्यों के साथ चचाा कीजजये |

Answers

Answered by harshraut2004
0

Answer:

1.होली क्यों मनायी जाती है

हर साल होली के त्यौहारको मनाने के कई कारण हैं। यह रंग, स्वादिष्ट खाद्य पदार्थ, एकता और प्रेम का भव्य उत्सव है। परंपरागत रूप से, यह बुराई की सत्ता पर या बुराई पर अच्छाई की सफलता के रुप मे मनाया जाता है। यह "फगवाह" के रूप में नामित किया गया है, क्योंकि यह हिन्दी महीने, फाल्गुन में मनाया जाता है।

2.दिल्ली के साथ-साथ कई राज्यों में प्रदूषण ने लोगों की जिंदगी मुश्किल कर दी है. प्रदूषण को रोकने में मदद करने की मांग सरकार आम लोगों से भी कर रही है और कुछ कड़े कदम उठाने की प्लानिंग कर रही है, कम से कम बताया तो यही जा रहा है.

प्रदूषण पर पॉलिटिक्स भी खूब हो रही है - दिल्ली, पंजाब, हरियाणा सभी एक दूसरे पर आरोप लगा रहे हैं कि दूसरे की वजह से प्रदूषण फैल रहा है. खबर ये भी है कि दिल्ली का जानलेवा स्मॉग लखनऊ तक जा पहुंचा है. दिल्ली में कंस्ट्रक्शन, कूड़ा जलाना आदि पर बैन लग गया है, लेकिन तुरंत का कोई उपाय नजर नहीं आ रहा है. अगर आप अपने लिए खुद कुछ करना चाहते हैं और एयर प्यूरिफायर जैसा खर्च नहीं उठाना चाहते तो कम खर्च में अपने आस-पास की हवा ठीक करने के लिए ये हैं कुछ किफायती उपाय.

Answered by sarikabhatnagar1984
1

Answer:

holi ka mehetv

होली एक ऐसा रंगबिरंगा त्योहार है, जिस हर धर्म के लोग पूरे उत्साह और मस्ती के साथ मनाते हैं। प्यार भरे रंगों से सजा यह पर्व हर धर्म, संप्रदाय, जाति के बंधन खोलकर भाई-चारे का संदेश देता है। इस दिन सारे लोग अपने पुराने गिले-शिकवे भूल कर गले लगते हैं और एक दूजे को गुलाल लगाते हैं। बच्चे और युवा रंगों से खेलते

Similar questions