Hindi, asked by anjutokas23, 6 months ago

हिंदी दिवस पर कवि सम्मेलन​

Answers

Answered by sana8157
1

Explanation:

हर साल की तरह इस साल भी 14 सितंबर 2019 को पूरे देश में हिंदी दिवस मनाया जाएगा। हिंदी दिवस के अवसर पर आपका अपना अखबार 'हिन्दुस्तान' कवि सम्मेलन का आयोजन कर रहा है। दिल्ली के वसंत कुंज में स्थित एआईसीटीई ऑडिटोरियम में देश के मशहूर हिन्दी कवि अपनी अपनी रचनाओं से समां बांधेंगे। अशोक चक्रधर, वसीम बरेलवी, शकील जमाली, लक्ष्मी शंकर बाजपेयी, कविता किरण, दीप्ति मिश्र जैसे दिग्गज इस कार्यक्रम में शिरकत करेंगे।

कार्यक्रम का पता व समय

पता- एआईसीटीई ऑडिटोरियम, नेल्सन मंडेला मार्ग, वसंत कुंज, नई दिल्ली

समय- 14 सितंबर, 2019, शाम साढ़े 4 बजे से (कार्यक्रम से पहले जलपान सायं 3.30 बजे से)

अधिक जानकारी व निमंत्रण पत्र पाने के लिए सुबह 10 बजे से शाम 7 बजे के बीच मोबाइल नंबर 9953372729 पर संपर्क करें।

Answered by simonnnn5
0

Answer:

भारत देश में किसी अन्य त्योहार की तरह ही हिंदी दिवस भी पूरे उत्साह के साथ लोगों द्वारा मनाया जाता है। यह त्योहार मुख्य रूप से दिल्ली में मनाया जाता है और कई साहित्यिक गतिविधियों के साथ-साथ यादगार दिन को मनाने के लिए मनाया जाता है। नई दिल्ली में पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स आमतौर पर इस दिन हिंदी दिवस समारोह का आयोजन करता है। इस दिन अन्य विशेष कार्य भी आयोजित किए जाते हैं। हिंदी पूरे उत्तर भारत में बोली जाने वाली भाषा है।

पहला विश्व हिंदी सम्मेलन 10 जनवरी, 1975 को आयोजित किया गया था। 1975 से, भारत, मॉरीशस, यूनाइटेड किंगडम, त्रिनिदाद और टोबैगो, संयुक्त राज्य अमेरिका जैसे विभिन्न देशों में विश्व हिंदी सम्मेलन का आयोजन किया गया था। इस सम्मेलन का उद्घाटन तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी ने नागपुर में किया था। विश्व हिंदी दिवस, वैश्विक स्तर पर भाषा को बढ़ावा देने के लिए है, राष्ट्रीय स्तर पर देश भर में आयोजित होने वाली राष्ट्रीय हिंदी दिवस, देवनागरी लिपि में आधिकारिक भाषा के रूप में लिखे गए हिंदी के रूपांतर है|

Similar questions