Science, asked by don12165, 6 months ago

हिंदी दिवस पर निबंध
100 - 300​

Answers

Answered by shishir303
2

हिंदी दिवस पर निबंध...

14 सितंबर 1949 को हिंदी भारत की राजभाषा के रूप में स्वीकार की गई थी, इसीलिए हर वर्ष 14 सितंबर को हिंदी दिवस मनाया जाता है।

भारत में हिंदी भाषा का अपना ही महत्व है। हिंदी भाषा भारत की ना केवल सबसे अधिक बोले जाने वाली बादशाह है बल्कि हिंदी भारत की राजभाषा भी है। भले ही औपचारिक रूप से भारत की राष्ट्रभाषा ना बन पाई हो लेकिन अनौपचारिक रूप से यह भारत की राष्ट्रभाषा ही है, क्योंकि यही एकमात्र ऐसी भाषा है जो पूरे भारत में बोली एवं समझी जाती है। दक्षिण भारतीय कुछ राज्यों को छोड़कर यह भाषा पूरे भारत में आसानी से बोल एवं समझ ली जाती है। दक्षिण भारत में भी हिंदी धीरे-धीरे अपनी पैठ बनाती जा रही है।

आज लगभग हर क्षेत्र में हिंदी आगे बढ़ती ही जा रही है। हिंदी की उपयोगिता धड़ल्ले से होने लगी है। इंटरनेट पर जहाँ पहले हिंदी का उपयोग करना बड़ा ही कठिन कार्य था, अब इंटरनेट पर हिंदी इतनी लोकप्रिय हो गई है कि हिंदी का उपयोग करना बेहद आसान हो गया है। हिंदी वेबसाइट की भरमार हो गई है और एक से एक अच्छे कंटेंट हिंदी में लिखे जाने लगे हैं। यूट्यूब पर हिंदी भाषा में वीडियो की भारत में सबसे ज्यादा संख्या है। वेब सीरीज पर हिंदी का धमाल मचा हुआ है, एक से एक वेब सीरीज आ रही हैं।  

हमारे देश के प्रधानमंत्री हिंदी का दिल खोलकर उपयोग करते हैं। उनसे प्रेरणा लेते हुए अन्य लोग भी हिंदी का उपयोग करने पर विवश हो गए हैं। हमारे प्रधानमंत्री विदेशों में हो या अन्य किसी विदेशी व्यक्ति से वार्तालाप करते हैं, हर जगह वह हिंदी का ही उपयोग करते हैं, इससे हिंदी भाषा के प्रति लोगों की संकुचित सोच कम हो रही है और लोग हिंदी को अपनाने के लिए इसका उपयोग करने के लिए प्रेरित हो रहे हैं।  

विश्व के अनेक विश्वविद्यालयों में हिंदी भाषा पढ़ाई जा रही है, बहुत से अनेक विदेशी विद्वान हिंदी सीखने के प्रति रुचि रख रहे हैं। उन्हें मालूम है भारत को अगर अच्छे से जानना-समझना है तो भारत की एक ऐसी भाषा सीखनी होगी जो भारत के सबसे अधिक लोगों को समझ आती हो और वह भाषा हिंदी के अलावा और कोई भाषा नहीं है।  

हिंदी टीवी न्यूज़ चैनल हों या हिंदी मनोरंजन चैनल, दोनों की भरमार है। टीवी पर हिंदी पूरी तरह छाई हुई है। हिंदी फिल्में तो पहले से ही लोकप्रिय थीं। इन फिल्मों ने हिंदी को प्रतिस्थापित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। हिंदी का उपयोग जीवन के हर क्षेत्र में निरंतर बढ़ता ही जा रहा है। लोगों का हिंदी के प्रति संकोच भाव और दुराग्रह खत्म हो रहा है और लोग उसे हिंदी अपनाने के लिए प्रेरित हो रहे हैं।

○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○

Similar questions