Hindi, asked by nehakumari51, 5 months ago

हमें पशुओं की रक्षा के लिए क्या क्या करना चाहिए​

Answers

Answered by anishkagupta247
14

Answer:

प्रत्येक व्यक्ति मिट्टी के बर्तन को अपनी छतो व घर के बाहर रखे, और इसमे सुबह और शाम के समय पानी भरे साथ ही आसपास दाना डाले। जिससे कि गर्मी में प्यास लगने पर पक्षी अपनी प्यास बुझा सकें और खाना खा सके।

hope this helps u☺

please mark it as brainlist☺

Answered by bhatiamona
0

हमें पशुओं की रक्षा के लिए क्या क्या करना चाहिए​ :

हमें पशुओं को की रक्षा के लिए अनेक तरह के उपाय करने चाहिए। सबसे पहले हमें पशुओं के साथ संवेदनात्मक व्यवहार करना चाहिए हमें यह समझना चाहिए कि पशु भी हमारी तरह की प्राणी है। उन्हें हमारी तरह दर्द होता है। उन्हें भी हमारी तरह तकलीफ होती है।

हमें यह भी सोचना चाहिए कि हमें तो भगवान ने बोलने के लिए जीभ दी है। हम अपनी तकलीफ बोलकर कह सकते हैं लेकिन पशु तो बेजुबान हैं। वह अपनी तकलीप किसी से कह नहीं पाते। हमें उनकी तकलीफ को समझना चाहिए हमें पशुओं की रक्षा के लिए उनके भोजन पानी हेतु उचित प्रबंध करना चाहिए। यदि हम घर में गाय पाल रहे हैं क्या कोई पालतू जानवर पाल देखे तो उसकी सही देखभाल करनी चाहिए। सड़क पर घूम रहे आवारा पशुओं के लिए भी हमें उचित दाना पानी की व्यवस्था करनी चाहिए तथा पशु संरक्षण संस्थान से संपर्क स्थापित करके ऐसे पशुओं के रक्षा के लिए उपाय करने चाहिए।

हमें पशुओं की रक्षा के लिए बेवजह पशुओं को मारना नहीं चाहिए और ना ही मांसाहार को बढ़ावा नहीं देना चाहिए। तभी पशुओं की रक्षा हो सकती है ।

#SPJ3

Learn more:

https://brainly.in/question/42127658

दूरदर्शन जनसंचार का सर्वाधिक सशक्त माध्यम है । इस सन्दर्भ में अपने विचार व्यक्त कीजिए।

https://brainly.in/question/39487258

यदि आपको दुकान पर किसी भी वस्तु के साथ मुफ्त उपहार मिलता है, जो प्लास्टिक से बना है, तो क्या आप इसे स्वीकार करेंगे यदि हाँ, तो यदि नहीं, तो क्यों?

Similar questions