Hindi, asked by sugreev, 1 year ago

hamari prithivi ko sabse bada khatra, hamari is manshikta sa hai, ki koi aur isse bacha lega

Answers

Answered by BrainlyYoda
0
Hey there , 
A similar answer is posted at http://brainly.in/question/629020

  “हमारे ग्रह के लिए सबसे बड़ा खतरा यह विश्वास है कि कोई और इसे बचाएगा”

भूमिका

पूरे ब्रह्मांड में धरती ही एक ऐसा ग्रह है जहां जीवन संभव है I यहाँ पर जीवन के लिए जरुरी हर चीज मौजूद है I लेकिन कुछ दशकों से इन्सान ने तरक्की तो की लेकिन धरती के संतुलन को बिगाड़ दिया I 

आज हर देश तरक्की करना चाहता है पर पृथ्वी के बिगड़ते संतुलन पर कोई भी राष्ट्र विशेष कार्य नहीं कर रहा है I हर कोई सोचता है कि इसे बचाने का काम कोई और करेगा पर वह और कौन? कौन बचाएगा धरती को? 

धरती को खतरा

...

To check the full answer visit the question http://brainly.in/question/629020

Answered by Anonymous
0
सफलता के मार्ग पर पहला कदम पहल कर रहा है! लेकिन, यही कारण है कि अधिकतम लोग असफल हो जाते हैं। हर कोई परिवर्तन चाहता है लेकिन कोई भी खुद को बदलना नहीं चाहता। वे जिम्मेदारियां मुक्त होना चाहते हैं लेकिन लाभ भी चाहते हैं। लेकिन यह संभवतः सच नहीं है। 'मैं ही क्यों?' ज्यादातर समय बाधा बन जाता है। लेकिन क्या आपके पास पेड़ उगने के बिना फल हो सकता है? एक बार एक बार जब अकबर ने अपने राज्य का परीक्षण किया तो वह परिणाम से चौंक गया। कहानी यह थी कि एक बार अकबर और बीरबल ने अपने राज्य के लोगों का परीक्षण करने का फैसला किया। अकबर ने एक कुएं बनाया और सभी को इसमें एक गिलास दूध डालने के लिए कहा। परिणामों के अंतिम दिन से गुज़रने वाले दिन आए कि वह देखकर चौंका दिया कि केवल पानी ही था और कोई दूध नहीं था। बाद में, क्या उन्होंने पाया कि यह विश्वास था कि वह एक गिलास पानी डालेगा लेकिन हर कोई दूध डालेगा जो इससे कोई फर्क नहीं पड़ता। इन दिनों दुनिया भर के लोगों के साथ ही यही है। लोग देश को बदलने के लिए राजनेताओं का चयन करते हैं। लेकिन हमेशा के रूप में वे किसी और को दोष देते हैं और हम एक अलग द्वीप के बीच एक आदमी की तरह फिर से छोड़ दिया जाता है। यदि यह जारी रहता है तो हम भविष्य से डरते हैं। ऐसी परिस्थितियों में भविष्य अंधेरे में है। हमें उपायों को लेने और हमारी आगामी पीढ़ियों को एक महान भविष्य देने की जरूरत है, लेकिन यह केवल तभी संभव है जब कोई उसे जिम्मेदार पाता है और हमारी मां पृथ्वी को बचाने में ज़िम्मेदारी लेता है। लोग 'ग्लोबल वार्मिंग' के लिए जोर से रोते हैं। हर कोई जानता है कि यह कैसे होता है, कई जागरूकता विज्ञापन दिए जाते हैं और बच्चों को परियोजनाओं के माध्यम से पढ़ाया जाता है। लेकिन मेरा सवाल यह है: क्या यह सब आवश्यक है? हमारा काम यहाँ समाप्त होता है? पृथ्वी की बचत के बारे में क्या? कुछ अभियान और रैली पर्यावरण को बचा नहीं सकते हैं। सख्त नियमों का पालन और पालन किया जाना चाहिए। क्यों नहीं शहर में हर नागो एक साथ मिलते हैं और प्रदूषण रोकते हैं, पहल करते हैं और हमारी धरती की मदद करते हैं। लोग शामिल होने के लिए तैयार होंगे लेकिन नेतृत्व नहीं करेंगे हम कई स्वयंसेवकों को प्राप्त कर सकते हैं लेकिन हमें बस शुरुआत करने की आवश्यकता है। वर्ष 1998 में पटना से विकास चंद्र नाम का एक आदमी नदी गंगा की सफाई के आदर्श वाक्य के साथ आया था। अपने शोध में उन्होंने पाया कि कोई भी जिम्मेदारी लेना नहीं चाहता लेकिन उसने लिया। क्या गंगा केवल उसका था? क्या यह सब केवल उनका कर्तव्य था? उन लाख लोगों ने गंगा नदी को 'गंगा मां' के रूप में सम्मानित किया, फिर वे लोग कहाँ थे? इस पवित्र नदी की पूजा करने वाले लोग इसे गंदे बना रहे हैं? इन सभी सवालों के जवाब यह है कि इस दुनिया में कोई भी जिम्मेदारियों को लेने के लिए तैयार नहीं है, यह हमेशा होता है कि आप शुरू करते हैं और मैं इसका पालन करूंगा लेकिन यहां तक ​​कि एक होने की जरूरत भी शुरू करूँगा। इसमें कोई संदेह नहीं है, आज वह आदमी गंगा की सफाई के मिशन में लगभग 1000 लोगों को स्वयंसेवक करता है। आज, पर्यावरणविदों के साथ-साथ हमारी सरकार द्वारा कई मिशन लॉन्च किए गए हैं, लेकिन देर से यह बहुत पहले शुरू होना चाहिए था। सरकार ने कार्य योजनाओं के साथ आया, आज काम कर रहे हैं कई बदलाव हैं लेकिन सभी क्रेडिट उस व्यक्ति के पास जाते हैं जिसने पहली बार इसे शुरू किया था।
Similar questions