Hindi, asked by Maddy9514, 1 year ago

हरिहर काका' कहानी के आधार पर बताए की एक महंत से समाज की क्या अपेक्षा होती है‌‌‍ . उक्त कहानी में महंतों की भूमिका पर टिप्पणी कीजिए . उत्तर लगबग १५० शब्दों में दीजिए.

Answers

Answered by mchatterjee
207
महंत का काम होता है समाज के भटके हुए लोगों को सही रास्ता दिखाना।

जो सही है उसे बताना और जो गलत है उसे सुधारना।

मगर हरिहर काका में महंत जी बहुत स्वार्थी थे। वे हरिहर काका से बहुत बुरा आचरण करते थे।

कहानी के महंत की तरह हमारे समाज में भी कुछ महंत ऐसे ही हैं जो लोगो को लूटते हैं।

संपत्ति हथियाकर बड़े आश्रम बनाते हैं।

हरिहर काका कहानी में महंत जी हरिहर काका की संपत्ति का लुत्फ उठाना चाहते थे।
Answered by tanmayeewd04
53

महंत से एक समाज की बहुत अपेक्षा होती है ।लोगों के अनुसार महंत एक शुद्ध आचरण का व्यक्ति होता है ।उसके विचार भी शुद्ध और चाय होने चाहिए ।समाज चाहता है की महंत समाज को सही दिशा प्रदान करे । समाज में लोगों को गलत करने से रोके ।प्रभु मार्ग बताय । अच्छे-बुरे समय में लोगों को अपने विचारो से शांति प्रदान करे ।

कहानी के अनुसार महंत एक चालाक तथा धूर्त व्यक्ति था। उसमें ईश्वर का डर नहीं था अपितु दूसरों की जमीने और धन हड़पना उसका उद्देश्य था पाठ में धर्म के नाम पर सीधे - साधे गांव के लोगों को ठाकुबारी के नाम पर बेवकूफ बनाना , धर्म के ठेकेदारों द्वारा जैसे महंत इत्यादि के द्वारा केवल आराम के ठाठ - बाठ का जीवन व्यतीत करना , लोगों के पैसे ,ज़मीने हड़पना , समय आने पर गुंडागर्दी मारपीट या हिंसा पर उतर आना और काका का ज़मीन हथियाने के लिए पहले बहलाना , फुसलाना फिर न मैंने पर उन्हें बंधक बनाकर जबरदस्ती अंगूठा लगवाना इत्यादि ।

अतः लोगों का मार्ग प्रशस्त करने की अपेक्षा उससे नहीं की जा सकती ।वह सिर्फ लोगों को मुर्ख बनाता है ।ऐसा व्यक्ति समाज को सही दिशा कभी नहीं प्रदान करा सकता उल्टा पतन की ओर ले जाता है ।

Hope it helps you...

Mark it brainliest...

Similar questions