Hindi, asked by raghukhute86, 5 months ago

हरिशंकर परसाई ने अपनी रचना भोलाराम के जीव में किस सामाजिक अव्यवस्था को उजागर किया है संक्षवर्णन कीजिए​

Answers

Answered by shishir303
0

‘हरिशंकर परसाई’ ने अपनी रचना “भोलाराम का जीव” नामक कहानी में आज के शासन में  व्याप्त भ्रष्टाचार तथा रिश्वतखोरी पर कटाक्ष और तीखा व्यंग किया है।  

आजकल सरकारी दफ्तरों में भ्रष्टाचार इतना बढ़ गया है कि बिना रिश्वत दिए कोई काम नहीं होता है। अपने जरूरी काम करवाने के लिए हर पल रिश्वत देनी पड़ती है, तभी अपना काम होता है। इस भ्रष्टाचार ने आम आदमी को बहुत परेशान कर रखा है। हमारी पृथ्वी पर यह भ्रष्टाचार इतना विस्तृत हो चुका है कि इसका विस्तार परलोक तक हो गया है, ऐसा लेखक ने इस कहानी के माध्यम से व्यंग किया है।  

कहानी का मुख्य पात्र भोलाराम जबलपुर शहर के धर्मापुर मोहल्ले में नाले के किनारे एक छोटे से डेढ़ कमरे के मकान में रहता था। उसकी परिवार में पत्नी, दो लड़के व एक लड़की थी। उसकी पत्नी एक सीधी-सादी घरेलू स्त्री थी। पति के प्रति उसके मन में गहरी आस्था थी उसे पति के खिलाफ कुछ भी सुनना मंजूर नहीं था। भोलाराम पांच साल पहले ही सरकारी नौकरी से रिटायर हुआ था। लेकिन उसे पेंशन मिलनी शुरु नहीं हुई थी। पिछले पांच सालों से प्रार्थना पत्र देकर तथा सरकारी दफ्तरों के चक्कर लगाकर वह थक चुका था, परंतु उसकी पेंशन मंजूर नहीं हो रही थी। इसी उम्मीद में उसने अपने प्राण त्याग दिए उसका जीव सरकारी दफ्तर की फाइलों में अटका हुआ था। उसके परिवार को भूखे मरने की नौबत आ गई थी।  

कहानी का आरंभ ही भोलाराम के जीव (आत्मा) के गायब होने से हुआ है। यमराज, चित्रगुप्त सभी भोलाराम के जीव के गायब हो जाने के लेकर परेशान हैं, जबकि वो पांच दिन पहले ही प्राण त्याग चुका है पर यमदूत को चकमा देकर उसका जीव (आत्मा) न जाने कहाँ गायब हो जाता है। अंत में नारद जी उसके जीव को ढूंढने निकलते हैं और उसके घर पहुंचकर उसकी समस्या जानकर उसके समाधान का बीड़ा उठाते हैं। सरकारी दफ्तर पहुंचकर तरह तरह की परेशानियों का सामना करते हैं अपनी वीणा को गवांकर वो भोलाराम की सहायता करने में सफल हो जाते हैं तब उन्हें भोलाराम की फाइल की प्राप्ति होती है और उस फाइल में अटके भोलाराम का जीव मिलता है। भोलाराम के जीव के माध्यम से लेखक ने संपूर्ण विषय वस्तु को बड़े व्यंग्यात्मक और रोचक ढंग से प्रस्तुत किया है।

≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡

संबंधित कुछ अन्य प्रश्न—▼

भोलाराम के मरने का सही कारण क्या था?

https://brainly.in/question/12722157

═══════════════════════════════════════════

बिजली साहब भोलाराम से क्यों नाराज हो गए?​

https://brainly.in/question/23495583

○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○

Similar questions