Hindi, asked by Khushboo1803, 1 year ago

harmful effects of plastic bags in hindi


Akanksha1333: they r harmful as they take a long period of time to biodegrade and even if it is eaten by any animal it would them to die
Akanksha1333: nd if we heat them they relese harmful toxic gases

Answers

Answered by brainly110
1
नदी , नहरों , झीलों और तालाबों में हम न जाने कितना सारा पॉलीथीन अन्य समाग्रियों के साथ बहा देते हैं जिससे पानी दूषित हो जाता है और बचा हुआ पॉलीथीन पानी में रहने वाले प्राणी अनजाने में निगल जाते हैं और मर जाते हैं। सन 2005 में इसी पॉलीथीन के कारण नालों का पानी अवरुद्ध होने से आधी मुम्बई पानी में डूब गयी थी। इसीलिए हमें पॉलीथीन से परहेज करना चाहिए और इसे फेंकने की वजाय जला देना चाहिए।

प्लास्टिक प्रदूषण का समाधान 

पॉलीथीन को इस्तेमाल करने से बचें इसकी जगह कागज और कपड़े का प्रयोग करना चाहिए। रंग बिरंगे पॉलीथीन वैसे ही कैंसर जनक रसायनों से बनते हैं और काले रंग के पॉलीथीन में तो सबसे ज्यादा हानिकारक रसायन होते हैं जो बार बार पॉलीथीन के चक्रण से बनते हैं।

इसीलिए हमें प्लास्टिक प्रदूषण की गंभीरता को समझना होगा और जमीन पर फेंके गए प्लास्टिक का निपटारा किया जाना चाहिए क्योंकि यदि प्लास्टिक जमीन में धस जाए तो यह कभी नहीं गलती और यह मिट्टी के पौष्टिक तत्वों को भी नष्ट कर देती है।

इन बातों को अपनी रोजाना की जिन्दगी में अपनाकर ही हम प्लास्टिक प्रदूषण को धीरे समाप्त कर सकते हैं , इसीलिए अपनी आदतों को सुधारकर ही हम प्रदूषण की बढती हुई समस्या को खत्म कर सकते हैं अब समय आ गया है के हम अपनी बुरी आदतों को छोड़ कुछ जीवन सुधारक कदम उठाकर अपनी आने वाली भविष्य की पीढ़ियों के लिए एक बेहतर जीवन सुनिश्चत कर सकते हैं।

Similar questions