Hindi, asked by sujith9153, 10 months ago

हसी का महत्व अनुच्छेद लेखन

Answers

Answered by sam0658
31
हंसी मनुष्य को भगवान की तरफ से दिया गया वरदान है जब मानव खुश होता है तब वह हंसता है। किन्तु जानवर कभी नहीं हंसते इसीलिए जो मनुष्य हंसते नहीं उनका स्वभाव पशुओं के समान हो जाता है। ऐसे लोग स्वभाव से कठोर बन जाते हैं। हंसी तो तनाव को कम करने में मदद करती है। हंसने से हमारा ह्रदय स्वास्थ्य रहता है।

हंसने वाले इंसान को जल्दी कोई बीमारी भी नहीं लगती उसका चेहरा हर दम फूलों की तरह खिला रहता है। हंसते हुए इंसान को देख पास खड़े लोग भी मुस्कराने लगते हैं। इसीलिए मानव को हर पल हंसते जा मुस्कराते रहना चाहिए। हंसने से हमारे अंदर सकरात्मक सोच उत्पन्न होती है जिससे हमें कोई भी कार्य को करने की शक्ति हासिल होती है।

एक गंभीर इंसान हर छोटी छोटी बात को लेकर दुखी हो जाता है और दूसरों को भी अपनी कड़वी बातों से दुखी करता है और अधिक हंसने वाले लोग छोटी छोटी बात पर बुरा नहीं मानते क्योंकि वह छोटी मोटी बात को तो हंसी में ही उड़ा देते हैं। अक्सर देखा जाता है के जो व्यक्ति ज्यादा हंसता है वह बहुत कम दुखी और कम बीमार पड़ता है। दोस्तों हंसने का भी ख़ास समय होता है यह नहीं है के आप किसी का दिल दुखाकर हंसने लगे और बेसहारों पर हंसना भी पाप के समान है। इसीलिए बिना मौके पर बिना सोचे समझे नहीं हंसना चाहिए।


Hope it helps you
Mark it brainliest.....
Similar questions