History, asked by mohdasif200296, 6 months ago

हड़प्पा निवासियों की नगर योजना एवं धर्म के विषय में आप क्या जानते हैं विवेचना कीजिए​

Answers

Answered by bhatiamona
1

हड़प्पा निवासियों की नगर योजना एवं धर्म

हड़प्पा निवासी धरती को उर्वरता की देवी मान कर इसकी पूजा किया करते थे। हड़प्पा के भगवान शिव की पूजा उस समय के ‘पशुपति‘ कि रूप में करते थे |  हड़प्पा एवं मोहनजोदड़ो से मिले पत्थर के बने लिंग और योनि से उनकी पूजा के प्रचलन में होने का भी प्रमाण मिलता  है।

हड़प्पा निवासी अधिक मात्रा में मिली ताबीज़ों को पहनते थे , इससे पता चलता है  के लोग भूत-प्रेत एवं तंत्र-मंत्र में भी विश्वास करते थे।  

नाग पूजा भी करते थे | हड़प्पा निवासी हवन कुंडों एवं यज्ञवेदियों का भी इस्तेमाल करते थे|    हड़प्पा के लोगों में जो धार्मिक रीति-रिवाज प्रचलित थे, उनमें से कुछ आज भी हिन्दुओं में पाए जाते हैं। माँग में सिन्दूर भरता विवाहित हिन्दू स्त्रियों के लिए सुहाग का प्रतीक है।  

                  हड़प्पा सभ्यता के धार्मिक जीवन के बारे में हमें अधिकांश जानकारी पुरातात्विक स्रोतों - जैसे मूर्तियों, मुहरें, मृद्भांण्ड, पत्थर तथा अन्य पदार्थो से निर्मित लिंग तथा चक्र की आकृति, ताम्र फलक, क़ब्रिस्तान आदि से मिलती है। हड़प्पा के लोगों में जो धार्मिक रीति-रिवाज प्रचलित थे, उनमें से कुछ आज भी हिन्दुओं में पाए जाते हैं। माँग में सिन्दूर भरता विवाहित हिन्दू स्त्रियों के लिए सुहाग का प्रतीक है।

Similar questions