Hindi, asked by manjunathji, 9 months ago

हवा के वेग मे बहती बूद के मन की दशा कैसी थी?​

Answers

Answered by sardarg41
1

Answer:

हवा की गति , या वायु प्रवाह वेग, एक मौलिक वायुमंडलीय मात्रा है।

हवा की गति उच्च दबाव से कम दबाव तक चलने वाली हवा के कारण होती है, आमतौर पर तापमान में बदलाव के कारण। ध्यान दें कि पृथ्वी की घूर्णन के कारण, हवा की दिशा आम तौर पर लगभग आइसोबार के समानांतर होती है (और लंबवत नहीं है)।

हवा की गति मौसम पूर्वानुमान, विमान और समुद्री परिचालन, निर्माण परियोजनाओं, विकास और कई पौधों की प्रजातियों की चयापचय दर, और अनगिनत अन्य प्रभावों को प्रभावित करती है।

हवा की गति अब आम तौर पर एनीमोमीटर के साथ मापा जाता है लेकिन पुराने बुउफोर्ट स्केल का उपयोग करके वर्गीकृत किया जा सकता है जो विशेष रूप से परिभाषित पवन प्रभावों के लोगों के अवलोकन पर आधारित है।

हवा की गति। यह मीटर में मापा जाता है और सेकंड (एम / एस) में व्यक्त किया जाता है, लेकिन किमी / एच, समुद्री मील आदि का भी उपयोग किया जाता है। आमतौर पर इसका मतलब है कि पिछले 10 मिनट में औसत हवा की गति है। उदाहरण के लिए, यदि 15 बजे हवा की गति 6 मीटर / एस है, तो इसका मतलब है कि औसत हवा की गति 14:50 से 15 बजे तक 6 मीटर / सेकेंड है। हवा की गति जो तत्काल मजबूत हो जाती है उसे तात्कालिक हवा की गति कहा जाता है, और यह हवा की गति से अलग करता है।

Similar questions