Social Sciences, asked by kutte27, 8 months ago

hey plz translate in hindi plz plz plz plz plz plz plz plz plz.....

100 point don't spam ❎ ✌️✌️❤️❤️​

Attachments:

Answers

Answered by varunkh12345
1

Explanation:

Q. 1. 1848 के बाद के वर्षों में, मध्य और पूर्वी यूरोप के निरंकुश लोगों ने 1815 से पहले ही पश्चिमी यूरोप में होने वाले परिवर्तनों की शुरुआत क्यों की? के बारे में बताएं। [बोर्ड टर्म- II, २०१६, सेट केसीजी ३४ यू ९]

Ans। (i) यद्यपि रूढ़िवादी ताकतें 1848 में उदारवादी आंदोलनों को दबाने में सक्षम थीं, फिर भी वे पुराने आदेश को बहाल नहीं कर सकीं। सम्राटों को यह एहसास होने लगा था कि क्रांति और दमन के चक्र केवल उदारवादी-राष्ट्रवादी क्रांतिकारियों को रियायतें देकर समाप्त किए जा सकते हैं।

(ii) इसलिए, १ ,४, के बाद के वर्षों में, मध्य और पूर्वी यूरोप की निरंकुश राजशाही ने उन बदलावों को पेश करना शुरू कर दिया, जो १.१५ से पहले पश्चिमी यूरोप में हो चुके थे।

(iii) इस प्रकार, हब्सबर्ग में दोनों ही तरह से बंधुआ और बंधुआ मजदूरी को समाप्त कर दिया गया। प्रभुत्व और रूस में। हैब्सबर्ग शासकों ने 1867 में हंगेरियन को अधिक स्वायत्तता दी।

Answered by renuthakur3333
10

Answer:

यूरोप में मानव ईसापूर्व 35,000 के आसपास आया। इसके बाद ७००० इस्वी पूर्व से संगठित बसाव यानि बस्तियों के प्रमाण मिलते हैं। काँस्य युगीन सभ्यता (३००० ईसा पूर्व) के समय यहाँ कुछ अधिक बसाव नहीं हुआ - भ़ासकर मिस्र, इराक, चीन और भारतीय सभ्यता के मुकाबले। लेकिन ५०० ईसापूर्व से रोमन और यूनानी साम्राज्यों का उदय हुआ जिसने यूरोप की संस्कृति को बहुत प्रभावित किया। सैन्य, कला और चिंतन के मामले में यूनानियों ने यूरोप के एक कोने में होते हुए भी पूरे यूरोप और बाद में विश्वभर में अपना प्रभाव जमाया।

आज यूरोप के देश यूरोपीय संघ के सदस्य हैं जो एक मुद्रा यूरो चलाता है। मध्यकाल में यूरोप छोटे राज्यों में विभक्त हो गया था। विज्ञान और शोध के मामले में धार्मिक मान्यताओं ने अपना प्रभाव बना रखा था। पंद्रहवीं सदी के बाद यह पुनः विकसित हुआ। सैनिक इतिहास का एक छोटा ब्यौरा नीचे लिखा है, कृपया वहाँ देखें।

यूरोप के इतिहास को समझने के लिए दक्षिणी (रोम, यूनान और स्पेन), पूर्वी (यानि स्लाविक) और उत्तरी क्षेत्र जिसनें जर्मन मूल की नौर्ड और वाइकिंग तथा केल्ट और गॉल को समझना आवश्यक है।

Similar questions