Hindi, asked by amartyaverma29, 1 year ago

Hindi essay in swachh bharat nagrik ki bhumika

Answers

Answered by mchatterjee
19
भारत सरकार द्वारा उठाए गए सबसे अच्छे और सबसे महत्वपूर्ण पहलों में से एक, स्वच्छ भारत अभियान का लक्ष्य स्वच्छ और स्वच्छ देश में है। इस क्षण की आवश्यकता को पूरा करने के लिए, यह पहल पहले वर्ष में पहले ही है और सरकार इस बारे में वास्तव में उत्साहित है। लेकिन क्या स्वच्छ भारत ही भारत सरकार के लिए एक पहल है? क्या हम, युवा, वर्तमान देश की स्वच्छता और अपने देश की सफाई के लिए जिम्मेदार नहीं हैं?

समय आ गया है जब आपको अपने देश को आगे बढ़ाने और सहायता करने की आवश्यकता है हम सभी इस अवसर के लिए सबसे लंबे समय तक इंतजार कर रहे थे और अब यह यहां है। आइए हम एक आम, प्राप्य लक्ष्यों को बनाते हैं, जैसे - सड़क में कोई भी प्लास्टिक अपशिष्ट नहीं होना चाहिए, नगरपालिका लोगों द्वारा कचरा को हर रोज साफ़ करना चाहिए; जिम्मेदारियों को निरुपित करें और सिर्फ एकदम सही से कम कुछ के लिए समझौता न करें। एक जांच करें और समाज के अन्य लोगों को भी शामिल करें।

उच्च अधिकारियों तक पहुंचें जो कि कारखानों को जाकर जांच कर सकता है जो आपके अनुसार पर्यावरण को दूषित करते हैं। इतने सारे कारखानों का ट्रैक रखते हुए एक कठिन काम हो सकता है, उन्हें सरकार के नाम देने में बहुत मदद मिल सकती है।

स्वच्छ भारत बड़ा हो सकता है, अगर हम इसे बड़ा बनने का मौका देते हैं। राष्ट्रव्यापी स्तर पर इसके प्रभावी होने के लिए हमें अभियान का एक सक्रिय अंग होना चाहिए। हम देश हैं और महात्मा गांधी की तरह ठीक ही कहा है, हमें समाज में देखना चाहते हैं।
Similar questions