Hindi, asked by nilimabhumi, 10 months ago

hindi essay on bigyan k den​

Answers

Answered by shreyaswetal123
1

विज्ञान के बढ़ते हुए विकास के कारण ही हम चंद्रमा से लेकर मंगल ग्रह में पहुंच पाए हैं। हाल ही में भारत के मंगलयान का सफलता पूर्वक मंगल की कक्षा में पहुंचना मानव की विज्ञान के क्षेत्र में बढ़ रही प्रगति का उदाहरण है। पुरातन काल में जो चीजें असंभव सी प्रतीत होती थी। विज्ञान के बढ़ते उपयोग के कारण अब वह साधारण सी महसूस होती हैं।

चिकित्सा के क्षेत्र में : विज्ञान के नए नए शोधों के चलते मानव हर दिन एक नई मुसीबत से छुटकारा पा लेता है। 20 साल पहले मलेरिया जहां जानलेवा बीमारी मानी जाया करती अब विज्ञान की प्रगति के साथ मलेरिया एक आम बीमार बनकर रह गई हैं।

विज्ञान ने चिकित्सा व्यवस्था में बहुत प्रगति कर ली है। पिछले सालों से लाइलाज बीमारी मानी जा रही एड्स पर भी वैज्ञानिकों ने धीरे-धीरे पकड़ बनाना शुरू कर दिया है। माना जा रहा है कि नई चिकित्सा पद्यति के चलते अब एड्स की पकड़ कमजोर पड़ने लगी है। और माना जा रहा है कि निकट भविष्य में इस जानलेवा बीमारी का जड़ से खात्मा हो जाएगा।

Answered by piyushraj77
2

विज्ञान मानव के लिए कामधेनु है, कल्पत: है । यह प्राणिमात्र के लिए अमृत-कुण्ड है, जीवनदायिनी शक्ति का पुंज है, प्रकृति की गुप्त निधियों के द्वारा खोलने की वुंफजी है, विश्व को पारिवारिक रूप प्रदान करने का माध्यम है । वस्तुत: विज्ञान मानव-कल्याण का नेत्र है, जो अहर्निश मानव-कल्याण की चिन्ता में ध्यानस्थ है ।

विज्ञान ने मनुष्य को अपरिमित शक्ति प्रदान की । प्रकृति को उसकी चेरी बनाया, ऐश्वर्य और वैभव उसके चरणों में उँडेल दिए, काल तथा स्थान की बाधएँ मिटा दीं । अन्धें को आँखें दीं । बहरों को सुनने की शक्ति दी । पंगु को पैर दिए । जीवन को दीर्घायु बनाया । भय को कम किया । पागलपन को वश में किया । रोग को रौंद डाला।

आज का विश्व विज्ञान के दृढ़ स्तम्भ पर टिका है । अत: आज का युग ‘विज्ञान का युग’ कहलाता है । प्रतिदिन होने वाले नवीन वैज्ञानिक आविष्कार संसार में नूतन क्रान्ति कर रहे हैं । आज मानव-जीवन के प्रत्येक क्षेत्रा में विज्ञान-देवता अपना आधिपत्य जमा चुके हैं । उनकी आशातीत उन्नति से आज सभी चमत्कृत हैं । विज्ञान की इस महत्ता का एकमात्र कारण है- विज्ञान द्वारा प्रदत्त आाविष्कार ।

Similar questions
Math, 1 year ago