English, asked by TbiaSamishta, 11 months ago

Hindi summary of class 9 beehive my childhood

Answers

Answered by sakshi5293
12
hope it helps u. ........marks me as brainliest
Attachments:
Answered by dreamrob
25

मेरा बचपन "ए.पी.जे. अब्दुल कलाम की आत्मकथात्मक पुस्तक, 'विंग्स ऑफ फायर' से लिया गया एक अर्क है। यहां डॉ। कलाम जो भारत के महानतम वैज्ञानिकों में से एक हैं और भारत के 14 वें राष्ट्रपति भी अपने बचपन के दिनों का लेखा-जोखा देते हैं। रामेश्वरम में एक मध्यमवर्गीय परिवार से राष्ट्रपति के घर तक की उनकी यात्रा एक शानदार सवारी नहीं रही है। उन्होंने कड़ी मेहनत की और जीवन की सभी चुनौतियों का सामना किया। भारत के इस महान वैज्ञानिक और मिसाइल मैन का जन्म तमिलनाडु के रामेश्वरम के द्वीप शहर में 1931 में एक मध्यम वर्गीय मुस्लिम परिवार में हुआ था।

बचपन में वह अपने माता-पिता, अपने शिक्षकों और अपने दोस्तों से बहुत प्रभावित थे। उनके पिता जैनुलबदीन ज्यादा पढ़े-लिखे नहीं थे, लेकिन वे बहुत उदार और दयालु व्यक्ति थे। वह अमीर नहीं था लेकिन अब्दुल और उसके भाइयों और बहनों को एक सुरक्षित बचपन प्रदान करता था। अब्दुल को अपने पिता से ईमानदारी और आत्म अनुशासन विरासत में मिला और अपनी माँ से अच्छाई और गहरी दया में विश्वास था।

कलाम ने अपने चचेरे भाई, शम्सुद्दीन की मदद के लिए काम करके अपनी पहली मजदूरी अर्जित की, जिसने रामेश्वरम में समाचार पत्र वितरित किए।

उनके बचपन में उनके तीन करीबी दोस्त थे- रमानाथ शास्त्री, अरविंदम और शिवप्रकाश। एक बार जब वह पांचवीं कक्षा में थे, तो एक नए शिक्षक ने उन्हें उच्च जाति के ब्राह्मण लड़कों के साथ आगे की पंक्ति में नहीं बैठने के लिए कहा। अब्दुल ने अंतिम पंक्ति में जाते ही रमानाथ शास्त्री को रोते पाया। इससे अब्दुल पर स्थाई प्रभाव पड़ा।

Similar questions