Hindi, asked by ratannakum6824, 10 months ago

hindi varn viched for wordorginal

Answers

Answered by tarunjoshi8383
5

Answer:

शब्दजाल एक प्रकार की भाषा है जिसका उपयोग किसी विशेष संदर्भ में किया जाता है और उस संदर्भ के बाहर अच्छी तरह से समझा नहीं जा सकता है। संदर्भ आमतौर पर एक विशेष व्यवसाय (यानी, एक निश्चित व्यापार, पेशे, या अकादमिक क्षेत्र) होता है, लेकिन किसी भी समूह में शब्दजाल हो सकता है। मुख्य विशेषता जो किसी अन्य भाषा से शब्दकोष को अलग करती है, विशेष शब्दावली है- इसमें कुछ शब्द विशिष्ट हैं, और अक्सर शब्दों की अलग-अलग इंद्रियां या अर्थ, कि समूह समूह एक और अर्थ में लेते हैं; इससे पहले कि संचार प्रयास गलतफहमी। शब्दजाल इस प्रकार "एक विशेष गतिविधि या समूह की तकनीकी शब्दावली या विशेषता मुहावरे" है। अधिकांश शब्दकोष तकनीकी शब्दावली है , जिसमें विशिष्ट उद्योग के भीतर विशेष अर्थ के साथ कला या उद्योग शर्तों की शर्तें शामिल हैं । तकनीकी शब्दावली के निर्माण में एक मुख्य चालन बल संचार की सटीकता और दक्षता है जब एक चर्चा आसानी से सामान्य विषयों से विशिष्ट, बारीक अलग-अलग विवरणों के बिना छेड़छाड़ के बिना होनी चाहिए। इसका दुष्प्रभाव संवेदना के लिए एक उच्च सीमा है, जिसे आम तौर पर व्यापार-बंद के रूप में स्वीकार किया जाता है लेकिन कभी-कभी सामाजिक बहिष्कार (समूह-समूह समूह बाधाओं को मजबूत करने) या सामाजिक आकांक्षा के साधन के रूप में भी उपयोग किया जाता है (जब एक तरीके के रूप में दिखावा करना)।  

1782 में दार्शनिक एटियेन बोनोट डी कोंडिलैक ने देखा कि "प्रत्येक विज्ञान को एक विशेष भाषा की आवश्यकता होती है क्योंकि प्रत्येक विज्ञान के अपने विचार हैं"। ज्ञान के तर्कसंगत सदस्य के रूप में, उन्होंने आगे कहा: "ऐसा लगता है कि किसी को इस भाषा को लिखकर शुरू करना चाहिए, लेकिन लोग बोलने और लिखने से शुरू होते हैं, और भाषा बनी रहती है।"  

विभिन्न समूहों के समूह को समेकित क्षेत्र में नामित किया जा सकता है। स्लैंग या तो संस्कृति-व्यापी हो सकती है या केवल एक निश्चित समूह या उपसंस्कृति के भीतर जानी जा सकती है। Argot अस्पष्ट या शब्दकोष जानबूझकर बाहरी लोगों के लिए अर्थ अस्पष्ट करने के लिए प्रयोग किया जाता है। इसके विपरीत, एक लिंगुआ फ़्रैंका का विपरीत प्रभाव के लिए उपयोग किया जाता है, जिससे संवाददाताओं को अजीबता को दूर करने में मदद मिलती है, जैसे कि पिजिन और क्रेओल भाषाएं। उदाहरण के लिए, चिनूक शब्दजाल एक पिजिन था। हालांकि तकनीकी शब्दावली का प्राथमिक उद्देश्य तकनीकी संचार की सहायता करना है, बाहरी लोगों को एक Argot के रूप में सेवा से बाहर नहीं करना है, यह दोनों प्रभाव एक साथ हो सकते हैं और शिबबोलेथ के साथ एक तकनीकी समूह प्रदान कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, मध्ययुगीन गिल्ड इसे अनौपचारिक संरक्षणवाद के एक साधन के रूप में उपयोग कर सकते हैं। दूसरी ओर, शब्द जो एक बार एक छोटे से समूह के बाहर अस्पष्ट था, आम तौर पर समय के साथ जाना जा सकता है। उदाहरण के लिए, शब्द बिट, बाइट, और हेक्साडेसिमल (जो कंप्यूटिंग शब्दकोष से हैं) अब कंप्यूटर विज्ञान के बाहर कई लोगों द्वारा मान्यता प्राप्त हैं।

Explanation:

Similar questions