Hindi, asked by utkarshagarwal9898, 6 months ago

Homework ईमानदार रहने से हमारा जीवन में क्या क्या हो सकता है? यह १० पंक्तियों में लिखो

Answers

Answered by himanshugupta9to10
0

Answer:

निबंध)

ईमानदारी – एक जीवन शैली

‘ईमानदारी एक सर्वश्रेष्ठ नीति’ है यह कहावत तो हमने सुनी ही होगी और इस सर्वश्रेष्ठ नीति को अगर हम अपनी जीवनशैली बना ले तो फिर कहना ही क्या। हमारा जीवन धन्य हो सकता है। ईमानदारी एक गुण ही नहीं बल्कि एक आचरण है, अगर हमारी जीवनशैली ईमानदार युक्त है तो हमारे चारों तरफ का वातावरण सकारात्मक ही बनेगा।

ईमानदारी विश्वास का दूसरा पर्याय है अगर हम अपने जीवन में ईमानदार हैं तो हम पर लोग सहज रूप से विश्वास करेंगे। बेईमानी से कार्य करने से जीवन में एक अपराध बोध रहता है जो जिंदगी भर हमारा पीछा नहीं छोड़ता और हमारे मन को नकारात्मकता से भर देता है। ये नकारात्मकता का परिणाम जीवन में कभी ना कभी भोगना ही पड़ता है। यदि हम ईमानदारी से रहेंगे तो हमारे अंदर कोई भी अपराध बोध नहीं रहेगा और हम सकारात्मक होकर सोचेंगे। यह सकारात्मकता हमारी सफलता का मार्ग प्रशस्त करेगी।

ईमानदारी को अगर हम अपनी जीवनशैली बना लें तो यह हमारे जीवन में अनेक रूप से मदद कर सकती है। यह जीवन में हमें अच्छे और उच्च गुणों वाले मित्रों को मिलाने में मदद करती है। ईमानदारी लोगों में हमारा विश्वास कायम करती है जिससे हमें समाज में मान-सम्मान और प्रतिष्ठा प्राप्त होती है। ईमानदारी हमारे अंदर एक आत्मविश्वास का निर्माण करती है जिससे हम और अधिक दृढ़ता से अपने लक्ष्य की ओर अग्रसर होते हैं। ईमानदारी हमारे अंदर लोक कल्याण की भावना का विकास करती है और हमारे अंदर प्रेम एवं दया उत्पन्न करती है क्योंकि जो व्यक्ति ईमानदार है वह कभी किसी का अहित नहीं सोच सकता। वह सदैव दूसरों का हित ही करेगा। ईमानदारी हमारी आत्म संतुष्टि का भी एक महत्वपूर्ण उपाय है अगर हम ईमानदारी से अपना जीवन व्यतीत करें तो हमारे जीवन में शांति और संतुष्टि होगी।

हालांकि आज के युग में ईमानदारी से रहना बड़ा ही कठिन है, लेकिन ईमानदारी से रहना असंभव नहीं। शुरु में हमें इसके पालन में काफी कठिनाइयां हो सकती हैं, लेकिन धीरे-धीरे हमारी ईमानदारी से रहने की प्रवृत्ति विकसित हो जाएगी तो हमें ईमानदारी से चलने में कठिनाई नहीं बल्कि आनंद आएगा। इसलिये ईमानदारी एक गुण ही नही बल्कि एक जीवनशैली है।

Explanation:

mark thanks follow me and brainlist

Similar questions