Science, asked by ujjawal96, 11 months ago

how to make hydrogen gas in Hindi

Answers

Answered by Unknown000
1
प्रयोगशाला में जस्ते पर तनु गंधक अम्ल की क्रिया से यह प्राप्त होता है। युद्ध के कामों के लिए कई सरल विधियों से यह प्राप्त हो सकता है। 'सिलिकोल' विधि में सिलिकन या फेरो सिलिकन पर सोडियम हाइड्राक्साइड की क्रिया से, 'हाइड्रोलिथ' विधि में कैलसियम हाइड्राइड पर जल की क्रिया से 'हाइड्रिक' विधि में एलुमिनियम पर सोडियम हाइड्राक्साइड की क्रिया से प्राप्त होता है। गर्म स्पंजी लोहे पर भाप की क्रिया से एक समय बड़ी मात्रा में हाइड्रोजन तैयार होता था।

आज हाइड्रोजन प्राप्त करने की सबसे सस्ती विधि 'जल गैस' है। जल गैस में हाइड्रोजन और कार्बन मनॉक्साइड विशेष रूप से रहते हैं। जल गैस को ठंडाकर द्रव में परिणत करते हैं। द्रव का फिर प्रभाजक आसवन करते हैं। इससे कार्बन मनॉक्साइड (क्वथनांक 191 सें.) और नाइट्रोजन (क्वथनांक 195 सें.) पहले निकल जाते हैं और हाइड्रोजन (क्वथनांक 250 से.) शेष रह जाता है।

जल के वैद्युत अघटन से भी पर्याप्त शुद्ध हाइड्रोजन प्राप्त हो सकता है। एक किलोवाट घंटा से लगभग 7 घन फुट हाइड्रोजन प्राप्त हो सकता है। कुछ विद्युत्‌ अपघटनी निर्माण में जैसे नमक से दाहक सोडा के निर्माण में, उपोत्पाद के रूप में बड़ी मात्रा में हाइड्रोजन प्राप्त होता है।
Answered by Anonymous
0

Hydrogen periodic table का पहला element है। यह सबसे साधारण परमाणु है जिससे बाकी के सभी elements (तत्व) बनें हुए हैं। वैज्ञानिकों के अनुमान के अनुसार ब्रह्मांड के 90 प्रतीशत परमाणु (atom) हाईड्रोज़न के ही हैं। आइए, आपको हाईड्रोज़ से जुड़े कई रोचक और मज़ेदार तथ्य बतातें हैं।


1. हमारे शरीर का 10 प्रतीशत हिस्सा हाइड्रोजन से बना हुआ है। हालांकि यह शुद्ध हाइड्रोजन के रूप में नही है बल्कि पानी, चर्बी और प्रोटीन के रूप में हमारे शरीर में जमा है।

2. द्रव हाईड्रोजन का घनत्व पृथ्वी पर मिलने वाले सभी तत्वों से कम है। इसी तरह ठोस हाइड्रोजन का घनत्व भी सबसे कम है।

 

3. माना जाता है कि Big Bang के समय तीन तत्वों का निर्माण हुआ था, जिनमें से एक है हाइड्रोज़न। बाकी के दो तत्व लिथियम और हीलियम हैं।

4. अब तक सिर्फ हाइड्रोजन का प्रतिपदार्थ (antimatter) ही बनाया जा सका है जिसे आप एंटीहाइड्रोज़न भी कह सकते हैं। यह प्रतिपदार्थ सिर्फ 17 मिनट तक ही बना रहा था।

5. एंटीहाइड्रोज़न के एक परमाणु में एक एंटीप्रोटॉन (antiproton – जो कि एक प्रोटॉन का negative charge version होता है) और एक पोजीट्रान (positron – जो कि electron का positive charge version है) होता है। असलीयत में proton हमेशा positive charged और electron हमेशा negative charged होता है।

6. पृथ्वी पर मौजूद बाकी तत्वों (elements) के मुकाबले हाईड्रोज़न negative ions और positive ions बनाने में ज्यादा सक्षम है।

7. हाइड्रोजन का हिन्दी नाम ‘उदजन’ है।

Similar questions