History, asked by arnav12381, 6 months ago

(१) इ.स.१४५३ मध्ये ऑटोमन तुर्कानी ....हे शहर जिंकून घेतले.
(अ) व्हेनिस (ब) कॉन्स्टॅन्टिनोपल
(ड) पॅरिस
(क) रोम​

Answers

Answered by Akankshakawade
90

Answer:

answer is option (B) Constantinople

Answered by chamilmajumder
2

Answer:

(१) इ.स.१४५३ मध्ये ऑटोमन तुर्कानी ....हे शहर जिंकून घेतले.

((ब) कॉन्स्टॅन्टिनोपल

ओटोमन साम्राज्य को हम तुर्क साम्राज्य या उस्मानी साम्राज्य के नाम से जानते हैं यह साम्राज्य यूरोप, एशिया तथा अफ्रीका महाद्वीप पर फैला हुआ था। 1299 से 1922 तक 600 वर्ष से भी अधिक समय अस्तित्व में रहे इस साम्राज्य की भौगोलिक स्थिति के कारण इसका यूरोप तथा अरब इतिहास में महत्वपूर्ण योगदान है।

Explanation:

ओटोमन साम्राज्य एक तुर्क साम्राज्य था जिसके संस्थापक उस्मान गाज़ी थे उन्हीं के नाम से इस साम्राज्य को 'उस्मानी साम्राज्य' भी कहा जाता है। ओटोमन साम्राज्य का उदय वर्ष 1266 में हुआ जिसके बाद इस साम्राज्य का विस्तार दक्षिण पूर्वी यूरोप, पश्चिम एशिया से लेकर उत्तरी अफ्रीका तक हो गया था।

प्रशासन की शिथिलता और अक्षमता के कारण खेती-बारी, उद्योग-धंधे और व्यवसाय-व्यापार में ढीलापन आ गया। तकनीकी स्तर बहुत नीचे गिर गया था। नये काम करने की आदत ना रही और नई बात सोचने की ताकत समाप्त हो गई। संसार के व्यापार का बहुत बड़ा भाग यूरोपीय लोगों के हाथ में चला गया।

ऑटोमन साम्राज्य का पतन तुर्कोंं का अहंकार इतना बढ़ गया कि किसी की बात सुनने या कोई नई बात ग्रहण करने के लिए तैयार नहीं होते थे। इससे उनमें प्रमाद, शिथिलता और लापरवाही पैदा होने लगी जिसने समय के साथ-साथ सर्वांगीण पतन का रूप धारण कर लिया।ऑटोमन या उस्‍मानी साम्राज्‍य : इसे ऑटोमन साम्राज्‍य या उस्‍मानी साम्राज्‍य भी कहा जाता है। यह एक तुर्क साम्राज्‍य था। यह इतिहास के लंबे और पुराने साम्राज्‍यों में से एक था। इसका विस्‍तार दक्षिणी पूर्वी यूरोप, पश्चिमी एशिया और उत्‍तरी अफ्रीका तक माना जाता है।

Similar questions