Hindi, asked by gollokono, 5 months ago

इंटरनेत का जीवन मे उपयोग
शिक्षा मे सहायक​

Answers

Answered by anup64783
1

Answer:

इंटरनेट हमारे जीवन में बहुत उपयोगी है जैसे कि इस समय को भी कोविड-19 के वजह से स्कूल बंद है इंटरनेट के जरिए बच्चों को पढ़ाया जा रहा है

Answered by Anonymous
4

Answer:

आज शिक्षा के क्षेत्र में इंटरनेट का महत्व (Importance of Internet) अति आवश्यक है।वैसे तो हर क्षेत्र में इंटरनेट का प्रयोग महत्वपूर्ण है। जब इंटरनेट का आविष्कार नहीं हुआ था, तब कुछ भी जानकारी एक दूसरे को धीरे-धीरे प्राप्त होता या नहीं भी होता था। जब से इंटरनेट आया तब से एक दूसरे को अपना संदेश देना या प्राप्त करना आसान हो गया है।

शिक्षा के क्षेत्र में इंटरनेट का उपयोग शिक्षक के लिए अमृत के समान है। बच्चों को सिखाने के उद्देश्य से शिक्षक इंटरनेट पर जो प्रकरण पढ़ाना चाहते हैं, उसे सर्च करके स्वयं पढ़ ले, तब बच्चों को कक्षा में अधिगम करा सकते हैं। जिससे बच्चों के भविष्य के लिए बेहतर साबित होगा।

आज के टेक्नोलॉजी युग में बेब हिंदी दुनिया ने भी इंटरनेट का उपयोग कर बहुत कुछ सीखा एवं अनुभव के साथ- साथ ज्ञान प्राप्त किया।

आज के वर्तमान स्थिति में विज्ञान, चिकित्सा, कृषि, शिक्षा, ऑनलाइन नौकरी के आवेदन ,ऑनलाइन खरीद- बिक्री, रेलवे ,हवाई जहाज ,बस, कार आदि,घर बैठे बैठे बुकिंग हो जाता है। यहां तक की eबुक से पढ़ना और भी आसान हो गया है।

विश्व के किसी भी कोने में बैठे व्यक्ति को अपना संदेश दे सकते हैं या प्राप्त कर सकते हैं। वह भी कम खर्च में। यहीं नहीं वीडियो कॉल या वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से अलग-अलग स्थानों पर रहने वाले व्यक्ति को एक साथ एक दूसरे के आमने सामने से बातें करते नजर आते हैं।

भारत के बाजार में जब से जियो का सिम आया, तब से तो भारत में इंटरनेट क्रांति आ गया। अब केवल शहर ही नहीं गांव - गांव तक इंटरनेट पहुंच गया। जहां आने जाने की सही मार्ग नहीं है। वहां भी इंटरनेट पहुंच चुका है। जिससे प्रत्येक व्यक्ति के पास कोई भी मैसेज आसानी से पहुंच जाता है।

Explanation:

hope it helps you plzz mark as brainliest answer

Similar questions