Social Sciences, asked by chandrakalaagrawal55, 4 months ago

इंटरनेट और पुस्तकालय से किसी देश की स्वतंत्रता प्राप्ति के बारे में पता करें और उस पर एक
दीवार पोस्टर तैयार करें। ​

Answers

Answered by Anonymous
42

Answer:

इंटरनेट का बढ़ता चलन और भागमभाग जिंदगी के कारण लोगों का पुस्तकालय से मोहभंग हो गया है। पुस्तकालय जाने के बजाय अब लोग मोबाइल पर ही किताब पढ़ना ज्यादा आसान समझते हैं। वहीं बुजुर्ग भी पुस्तकालय न जाकर कंप्यूटर और एन्ड्रॉयड मोबाइल पर ही मनपसंद किताबेें पढ़कर पुस्तकालय जाने से बचने लगे हैं।पिछले कुछ सालों से पुस्तकालय में बढ़ने वाली भीड़ अब छंटने लगी है। पुस्तकालय में रोजाना जाने वाले लोगों की संख्या घटकर 30 से 50 तक आ गई है। पुस्तकालय से हो रहे लोगों के मोहभंग के पीछे समाज में बढ़ती टीवी संस्कृति और भागमभाग जिंदगी में समय का अभाव होना माना जा रहा है। युवाओं के साथ साथ बुजुर्गों ने भी पुस्तकालय न जाकर मोबाइल और कंप्यूटर पर ही किताबें पढ़नी शुरू कर दी हैं।

Answered by crkavya123
4

Answer:

इंटरनेट की बढ़ती प्रवृत्ति और दैनिक जीवन में इसके एकीकरण के कारण लोगों का पुस्तकालयों पर से विश्वास उठ गया है। आजकल, मोबाइल डिवाइस पर किताबें पढ़ना पुस्तकालय की यात्रा करने की तुलना में अधिक सुविधाजनक है। बुजुर्गों ने लाइब्रेरी जाने के बजाय कंप्यूटर और एंड्रॉइड मोबाइल उपकरणों पर अपनी पसंदीदा किताबें पढ़ना शुरू कर दिया है, इसलिए उन्होंने वहां जाने से बचना शुरू कर दिया है।

पिछले कुछ वर्षों से पुस्तकालय में भीड़ बढ़ती जा रही है, लेकिन वह भीड़ अब कम होने लगी है। पुस्तकालय में अब केवल 30 से 50 दैनिक आगंतुक ही आते हैं। कहा जाता है कि समाज में टीवी संस्कृति के विस्तार और तेजी से भागती जीवन शैली के कारण अवकाश की कमी के कारण लोगों की पुस्तकालयों में रुचि कम हो रही है।

Explanation:

इंटरनेट के फायदे-

जानकारी प्राप्त करना

बच्चे और छात्र विशेष चीजों के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए इंटरनेट ब्राउज़ करते हैं। यह दुनिया का सबसे बड़ा सूचना का स्रोत है, इसलिए आप प्रमुख खोज इंजनों में खोज करके यहां किसी भी प्रकार की जानकारी आसानी से पा सकते हैं। इंटरनेट न केवल छात्रों और बच्चों के लिए मददगार है बल्कि यह शिक्षकों, व्यापारियों, इंजीनियरों, डॉक्टरों, वकीलों और अन्य पेशेवरों के लिए भी मददगार है।

सेवाएं

इंटरनेट पर कई तरह की सेवाएं उपलब्ध हैं जैसे ऑनलाइन व्यापार, नौकरी ढूंढना, यात्रा के लिए टिकट बुक करना, होटलों में बुकिंग करना आदि। इसके अलावा, आज खरीदारी के कारणों के लिए इसका व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है।

मनोरंजन

इंटरनेट का उपयोग करने का एक और लाभ यह है कि आप गेम डाउनलोड करके, ऑनलाइन गेम खेलकर, गाने या वीडियो सुनकर और डाउनलोड करके इंटरनेट पर बहुत आनंद ले सकते हैं। इसे जीवन का आनंद लेने का एक उन्नत तरीका माना जाता है।

सामाजिक नेटवर्किंग

आज लोगों के बीच लोकप्रिय होने और नए दोस्त बनाने के लिए लोगों द्वारा इंटरनेट का अत्यधिक उपयोग किया जाता है। एक व्यक्ति हजारों दोस्त बना सकता है, उनके साथ चैट कर सकता है और सोशल नेटवर्किंग साइटों के माध्यम से आसानी से नई तस्वीरें पोस्ट कर सकता है।

छात्रों के लिए इंटरनेट के नुकसान

छात्रों के लिए इंटरनेट के फायदे और सकारात्मक प्रभावों के अलावा, छात्रों के लिए इंटरनेट का एक स्याह पक्ष भी है।

एक छात्र के जीवन के लिए इंटरनेट के बहुत सारे नुकसान हैं। अधिक संभावना है कि इंटरनेट अन्य प्रकार की गतिविधियों के लिए अध्ययन से छात्रों की उपेक्षा करता है।

1. छात्र के संचार कौशल में कमी

चूंकि इंटरनेट कई मायनों में छात्रों के लिए बहुत फायदेमंद है और छात्रों के जीवन को बहुत आसान बनाता है। यह संचार में सुधार करता है लेकिन यह छात्रों के संचार कौशल पर बहुत प्रभाव डालता है।

जैसा कि इंटरनेट को ज्ञान और सूचना के खजाने के रूप में जाना जाता है, छात्र इंटरनेट पर अपनी वांछित जानकारी आसानी से प्राप्त कर सकते हैं।

2. समाज से छात्रों का सामाजिक अलगाव

इंटरनेट के अत्यधिक उपयोग के कारण सामाजिक अलगाव मुख्य मुद्दा है। इंटरनेट की इस समस्या से अधिकांश छात्र प्रभावित हैं।

हर समय इंटरनेट का इस्तेमाल करने वाले छात्र दुनिया से अलग-थलग पड़ जाते हैं।

हर समय, वे इंटरनेट सर्फिंग का उपयोग करना चाहते हैं और बाहर नहीं जाना चाहते हैं, और अपने दोस्तों, रिश्तेदारों और परिवार के सदस्यों के साथ संवाद करना चाहते हैं।

वे इसके आदी हो जाते हैं और अपने वातावरण से अलग हो जाते हैं। इंटरनेट आइसोलेशन की समस्या से छात्र के जीवन में कई समस्याएं उत्पन्न होती हैं

इंटरनेट की लत

शिक्षा में छात्रों के लिए इंटरनेट के सबसे बुरे प्रभावों में से एक इंटरनेट के अत्यधिक उपयोग की लत है।

अधिकांश छात्र इंटरनेट के जुड़ने से प्रभावित होते हैं।

इंटरनेट के अत्यधिक उपयोग के कारण, वे हमेशा इंटरनेट का उपयोग करना चाहते हैं और कुछ नहीं करना चाहते हैं।

इंटरनेट की लत के कारण छात्र-छात्राओं की पढ़ाई, पढ़ाई, पढ़ाई-लिखाई बहुत परेशान करती है।

अधिक जानें

brainly.in/question/7396263

brainly.in/question/4650335

#SPJ2

Similar questions