Hindi, asked by pazara113, 9 months ago

I want an essay on jal hi jivan hai in hindi

Answers

Answered by Anonymous
10

Answer:

जल आज हमारे जीवन का महत्वपूर्ण हिस्सा है. मनुष्य के शरीर का 70% हिस्सा जल ही है तो आप कल्पना कर सकते हैं कि अगर जल नहीं होगा तो क्या हो सकता है. जल के बिना पूरा पर्यावरण नष्ट हो जाएगा. मनुष्य भोजन के बिना कई महीनों तक जीवित रह सकता है लेकिन जल के बिना उसकी 1 सप्ताह के अंदर ही मृत्यु हो जाएगी.

हमारी पृथ्वी पर सभी संसाधन सीमित मात्रा में है वैसे ही जल भी सीमित मात्रा में ही उपलब्ध है. जैसे हमारे जीवन की हर एक सांस अमूल्य है वैसे ही जल भी अमूल्य है.

जल पृथ्वी पर रहने वाले प्राणियों के लिए अमृत के समान है. आज हम जल का इस प्रकार दुरुपयोग कर रहे है जिससे आने वाले कुछ वर्षों में सभी जगह पानी की किल्लत हो जाएगी.

हमारी आगे आने वाली पीढ़ी को जल नहीं मिलेगा तो आप सोच सकते हैं कि आने वाले वर्षों में जल के बिना स्थिति कितनी भयावह होगी. आज मानव द्वारा जो जल पीने लायक है,

उसे भी प्रदूषित किया जा रहा है नदियों, नहरों, तालाबों में नालों का पानी छोड़ दिया जा रहा है जिसके कारण शुद्ध जल भी प्रदूषित हो रहा है और इसके कारण कई बीमारियां फैल रही है.जल की सही कीमत वही लोग जानते है जो कि कई किलोमीटर दूर से पानी का एक घड़ा लेकर आते है कभी-कभी तो है जल भी प्रदूषित होता है लेकिन जल संकट के कारण और अपने प्राणों को बचाने के लिए उन्हें प्रदूषित जल भी पीना पड़ता है.

हमें जल को बचाने की जितनी कोशिश हो सके उतनी करनी चाहिए. जब भी आपको किसी नल से पानी बहता दिखे तो तुरंत उस नल को बंद कर देना चाहिए अब आप सोचेंगे कि इस थोड़ी से जल को बचा कर क्या फायदा होगा.

तो हम आपकी जानकारी के लिए बताना चाहते है कि बूंद-बूंद से ही घड़ा भरता है और बूंद-बूंद से ही एक समुद्र तो जितना जल हम बचाएंगे भविष्य में हमें उतनी ही कम कठिनाइयां होगी.

जल को बचाने के लिए अनावश्यक कार्यों में जल का उपयोग ना करें. वर्षा का जल संग्रहित करे और जल के महत्व को लोगों को समझाना चाहिए. हम जल बचाओ की रैली निकालकर लोगों को जल बचाने के लिए प्रेरित कर सकते है.

plzz yaar ise brainliest kro

Answered by spacelover123
5

In hindi:

पानी के लिए सभी जीवित चीजों के लिए महत्वपूर्ण है पानी के बिना कुछ भी नहीं रह सकता है: '' हरी घाटियां और मैदान सूखे और बंजर हो जाते हैं। क्या आप सहमत हैं ?

जल मानव जाति के लिए बहुमूल्य उपहारों में से एक है। सभी जीवित चीजों में ज्यादातर पानी शामिल है। मानव शरीर दो तिहाई पानी का है। यह स्पष्ट है, रंगहीन तरल जो 20 फीट की मोटाई के माध्यम से देखे जाने पर नीला दिखाई देता है। रंग न केवल भौतिक कारणों से बल्कि निलंबित अशुद्धियों से भी परिलक्षित होता है। पानी का हिमांक बिंदु 0 डिग्री सेंटीग्रेड है और इसका क्वथनांक 100 डिग्री सेंटीग्रेड है।

जल जीवन का सबसे आवश्यक घटक है और जीविका के लिए महत्वपूर्ण है। हमारे आहार में पानी का महत्व स्पष्ट है क्योंकि यह शरीर को विशिष्ट चयापचय कार्यों को करने में मदद करता है और हमारे शरीर के तापमान को नियंत्रित करता है, इसके अलावा पानी भी अद्वितीय है क्योंकि यह घनत्व सेल प्रोटोप्लाज्म के समान है। इसमें कोई शक नहीं है कि पानी हर जगह है और यह हमारी पृथ्वी और जीवन के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। पानी में कोई कैलोरी नहीं होती है और यह वजन कम करने का एक महत्वपूर्ण कारक है। यह हमारे जीवन की गुणवत्ता निर्धारित करने में महत्वपूर्ण घटक है और एक सार्वभौमिक विलायक है।

हमें बच्चों को उपयोग के बाद कसकर नल बंद करने के लिए सिखाना चाहिए, अपने लॉन में पानी छिड़कने के लिए स्प्रिंकलर समायोजित करना चाहिए। पतझड़ में पौधे जब स्थितियाँ ठंडी होती हैं और फलों और सब्जियों को पानी के घरों के पौधों के लिए उपयोग करने के लिए उपयोग किए जाने वाले पानी को इकट्ठा करते हैं, तो अपने लॉन के क्षेत्र में अपने पालतू जानवरों को बाहर से धोएं, जिन्हें पानी की जरूरत होती है और लीक होने वाले पाइपों की मरम्मत करते हैं, बारिश के पानी की कटाई करते हैं। लोग हमारे ग्रहों के ताजे पानी का उपयोग तेजी से करते हैं क्योंकि यह स्वाभाविक रूप से फिर से भरा जा सकता है इसलिए पृथ्वी, परिवार और समुदाय के लिए पानी बचाएं। पानी के सांस्कृतिक विचार प्रमुख धार्मिक विचारों पर आधारित हैं, जैसे हिंदू धर्म में गंगा नदी। पानी को जीवन का अमृत कहा जाता है। इसलिए जीवन को बचाने के लिए पानी का संरक्षण करें।

Pronunciation:

paanee ke lie sabhee jeevit cheejon ke lie mahatvapoorn hai paanee ke bina kuchh bhee nahin rah sakata hai:  haree ghaatiyaan aur maidaan sookhe aur banjar ho jaate hain. kya aap sahamat hain ?

jal maanav jaati ke lie bahumooly upahaaron mein se ek hai. sabhee jeevit cheejon mein jyaadaatar paanee shaamil hai. maanav shareer do tihaee paanee ka hai. yah spasht hai, rangaheen taral jo 20 pheet kee motaee ke maadhyam se dekhe jaane par neela dikhaee deta hai. rang na keval bhautik kaaranon se balki nilambit ashuddhiyon se bhee parilakshit hota hai. paanee ka himaank bindu 0 digree senteegred hai aur isaka kvathanaank 100 digree senteegred hai.

jal jeevan ka sabase aavashyak ghatak hai aur jeevika ke lie mahatvapoorn hai. hamaare aahaar mein paanee ka mahatv spasht hai kyonki yah shareer ko vishisht chayaapachay kaaryon ko karane mein madad karata hai aur hamaare shareer ke taapamaan ko niyantrit karata hai, isake alaava paanee bhee adviteey hai kyonki yah ghanatv sel protoplaajm ke samaan hai. isamen koee shak nahin hai ki paanee har jagah hai aur yah hamaaree prthvee aur jeevan ke lie bahut mahatvapoorn hai. paanee mein koee kailoree nahin hotee hai aur yah vajan kam karane ka ek mahatvapoorn kaarak hai. yah hamaare jeevan kee gunavatta nirdhaarit karane mein mahatvapoorn ghatak hai aur ek saarvabhaumik vilaayak hai.

hamen bachchon ko upayog ke baad kasakar nal band karane ke lie sikhaana chaahie, apane lon mein paanee chhidakane ke lie sprinkalar samaayojit karana chaahie. patajhad mein paudhe jab sthitiyaan thandee hotee hain aur phalon aur sabjiyon ko paanee ke gharon ke paudhon ke lie upayog karane ke lie upayog kie jaane vaale paanee ko ikattha karate hain, to apane lon ke kshetr mein apane paalatoo jaanavaron ko baahar se dhoen, jinhen paanee kee jaroorat hotee hai aur leek hone vaale paipon kee marammat karate hain, baarish ke paanee kee kataee karate hain. log hamaare grahon ke taaje paanee ka upayog tejee se karate hain kyonki yah svaabhaavik roop se phir se bhara ja sakata hai isalie prthvee, parivaar aur samudaay ke lie paanee bachaen. paanee ke saanskrtik vichaar pramukh dhaarmik vichaaron par aadhaarit hain, jaise hindoo dharm mein ganga nadee. paanee ko jeevan ka amrt kaha jaata hai. isalie jeevan ko bachaane ke lie paanee ka sanrakshan karen.

Hope it helps. Pls mark as brainliest answer.

Similar questions