Hindi, asked by bipinSwaminathan, 1 year ago

I want an essay on khel bhawna in hindi. It has to be around 150 words.

Answers

Answered by poojan
26
                           खेलों हमारे दैनिक जीवन में बहुत महत्वपूर्ण हैं। वे हमारे शरीर के लिए शारीरिक व्यायाम दे। और भी हमारे तनाव चला गया होगा कि इस तरह के मन विश्राम दे। हाल ही में पुलेला गोपीचंद भी उन खेलों की श्रेणी में पद्म भूषण और द्रोणाचार्य पुरस्कार मिला है। हम इस खेल के माध्यम से अधिक एकाग्रता की शक्ति मिलती है। इस खेल के माध्यम से हम अपने सहनशक्ति और ताकत पता कर सकते हैं। हम खेल के माध्यम से नए दोस्तों से मुलाकात कर सकते हैं। वे अच्छा रक्त परिसंचरण के लिए मदद करता है।
                यह हमारे शरीर के लिए एक अच्छा व्यायाम है। उनके माध्यम से, हम अभ्यास कर सकते हैं, हम एक स्वस्थ व्यक्ति हो जाएगा। यह बैडमिंटन खिलाड़ी हासिल करने के लिए आसान नहीं है। यह समर्पण और दृढ़ संकल्प के साथ अभ्यास का एक बहुत जरूरत है।                                     इसलिए मेरे हिसाब से, खेल हमारे जीवन .और भी उन्हें बढ़ावा देने के लिए एक महान मूल्य नहीं है, विभिन्न संगठनों खोल रहे हैं। राष्ट्रीय खेल नीति सरकार द्वारा लिया जाता है लंबे समय के संदर्भ में विशेष रूप से खेल के इन प्रकार के लिए खेल को बढ़ावा देने के लिए। विजयवाड़ा में भी हाल ही में एक बड़ा अभ्यास स्टेशन खोला गया था।
                               आज बहुत से लोग केवल इस क्षेत्र में लगे हुए हैं। सरकारों खेलों में पुरुषों और महिलाओं के बीच एक को बढ़ावा देने के ऊपर टक्कर दे रहे हैं। साइना, सिंधु, सानिया, मिताली आदि और आदि कश्यप, कोहली, जैसे पुरुषों की तरह महिलाओं को इन खेलों के माध्यम से प्रसिद्ध हो गया थे। इन खेलों में सक्रिय भागीदारी पर अब एक दिन बहुत जरूरी हैं
Answered by Priatouri
2

खेल भावना

Explanation:

नेहरू ने एक बार कहा था कि 'खेल को खेल की भावना से खेलते हैं'। जीवन विफलताओं और सफलता से भरा है। जब हम कोई खेल खेलते हैं, तो हम जीत सकते हैं या हार सकते हैं। "खेल भावना" विनम्रता के साथ किसी की सफलता को स्वीकार करने की भावना है।

किसी भी खेल को खेलने का एक मुख्य लाभ यह है कि यह हमें इन असफलताओं और निराशाओं से निपटने के लिए सिखाता है जो हमारे रास्ते में आती हैं और अगली बार सफलता प्राप्त करने के लिए नए सिरे से प्रयास करती हैं। एक खेल में बार-बार पराजित होने के बाद, कोई बेहतर तरीके से लड़ना सीखता है और फिर भी हार को स्वीकार करता है।

वही किसी के जीवन के लिए भी कहा जाता है ऐसे समय होते हैं जब हम अपनी नौकरियों में असफल होते हैं या हम अपना कर्तव्य करने में असफल होते हैं या हम जीवन में कुछ महान चीजों को भी खो सकते हैं, अगर हम आशा खो देते हैं और अपने भाग्य को शाप देते हैं तो हम जीवन में कभी भी प्रगति नहीं कर सकते।

और अधिक जानें

"खेल भावना"

https://brainly.in/question/7341432

Similar questions