i want summary in hindi of chapter the fun they had
Answers
नमस्कार मित्र!
उत्तर:
______________________________________________________________
"द फन दे हेड " इसहाक असिमोव द्वारा लिखी गई एक भविष्य और काल्पनिक कहानी है। कहानी 2157 में स्थापित है, 17 मई , जहां तेरह वर्षीय लड़के टॉमी को एक असली किताब मिलती है। शब्द अभी भी पीले और क्रैंक पृष्ठों पर खड़े थे और यह दो बच्चों के लिए अजीब था क्योंकि शब्दों ने स्क्रीन पर जिस तरह से कदम नहीं उठाया था।
यह पुस्तक टॉमी द्वारा घर के अटारी पर पाया गया था, यह स्कूलों के बारे में थी और मार्गी स्कूल पसंद नहीं था क्योंकि उनके पास यांत्रिक शिक्षक था, जो काला था और इसमें एक बड़ी काली स्क्रीन थी जिस पर सबक दिखाए गए थे। इसके अलावा छात्रों को अपने जवाब एक पंच कोड में लिखना था और यांत्रिक शिक्षक के स्लॉट में अपने टेस्ट पेपर डालना था। उनके स्कूल अपने घर में थे। यांत्रिक शिक्षक नियमित घंटों में पढ़ाते थे।
पुस्तकें पढ़ने के बाद दोनों बच्चों को यह पता चला कि पहले के समय में, एक मानव शिक्षक समूह में विशेष प्रकार की इमारत में छात्रों को पढ़ाता था और उन्हें होमवर्क देता था। सभी छात्र पड़ोस से एक साथ आते और इकट्ठा हो कर स्कूलयार्ड में खेलते और हंसते थे। उन्होंने वही बातें सीखीं और दिन के अंत में, वे खुशी से हँसते हुए एक साथ घर जाकर घर जाते।
कहानी भविष्य के स्कूलों (कहानी) और आज के पीढ़ियों के स्कूलों की तुलना समाप्त करती है। मार्गी और टॉमी का मानना है कि आज की पीढ़ी के स्कूल भविष्य के स्कूलों की तुलना में अधिक मजेदार हैं और उन्होंने सोचा कि कैसे एक मानव शिक्षक सिखा सकता है! वे उनके मजे के बारे में सोच रहे थे!
______________________________________________________________
धन्यवाद मित्र !
Answer:
यह कहानी भविष्य में लगभग 150 साल निर्धारित है; 17 मई 2157 को सटीक होना। लेखक भविष्य में एक ऐसे समय का वर्णन करता है जब हर बच्चे की अपनी मशीन शिक्षक और स्कूल होते हैं जैसे आज मौजूद नहीं हैं। टेलीबुक हैं, जिसमें शब्द स्क्रीन के पार चले जाते हैं। यह देखते हुए कि यह कहानी 1951 में निजी कंप्यूटरों के आसपास होने से पहले लिखी गई थी, यह आश्चर्यजनक है कि लेखक भविष्य की भविष्यवाणी कितनी अच्छी तरह करता है। हम अभी 2155 में नहीं रह रहे हैं, लेकिन हमारे लिए हाथ में आने वाले उपकरणों पर डिजिटल किताबें पढ़ना पहले से ही संभव है। शायद भविष्य में, बच्चों को वास्तव में मैकेनिकल शिक्षकों द्वारा पढ़ाया जाएगा!
उस विशेष दिन में, तेरह वर्षीय एक लड़का, टॉमी अपने घर की अटारी में एक ‘असली किताब’ पाता है। पुस्तक, जो वास्तव में पुरानी है, को कागज पर मुद्रित किया गया है और इसके पृष्ठ पीले और बदबूदार हैं। वह और उसका दोस्त, ग्यारह वर्षीय मार्गी, एक साथ पुस्तक पर एक नज़र डालें। मार्गी और टॉमी दोनों उस पुस्तक से चकित हैं जो उन पुस्तकों से अलग है जिनके वे आदी हैं। पुस्तक में ऐसे शब्द हैं जो पृष्ठों पर तय किए गए हैं और स्क्रीन पर नहीं चलते हैं। इन जैसी पुस्तकें अब मौजूद नहीं हैं। मार्गी याद करती है कि उसके दादा ने एक बार उसे अपने दादा के समय में कागज पर छपी कहानियों के बारे में बताया था। टॉमी पुस्तक को अव्यवहारिक मानते हैं क्योंकि, उनकी टेलीबुक के विपरीत, जिनकी एक लाख किताबें हैं और बहुत अधिक के लिए अच्छे हैं, एक को पढ़ने के बाद पुस्तक को फेंक देना होगा।
टॉमी मार्गी को बताता है कि किताब स्कूल के बारे में है, लेकिन मार्गी, जो स्कूल से नफरत करती है और समझ नहीं पा रही है कि कोई उसके बारे में क्यों लिखेगा, निराश है। उसे अपने। मैकेनिकल शिक्षक ’से भूगोल सीखने में समस्या आ रही है। यह मार्गी को सिखाता है, उसे अभ्यास देता है और उसके सवाल पूछता है, सभी अपने घर में एक विशेष कमरे में। यह कुछ ही समय में निशान की गणना भी कर सकता है। मार्गी उस स्लॉट से नफरत करती है जहां उसे अपना होमवर्क या टेस्ट पेपर डालना होता है।
हाल ही में, उसके स्कूल के लिए उसकी नापसंदगी तेज हो गई है क्योंकि उसके मैकेनिकल शिक्षक का भूगोल क्षेत्र खराबी है। यह भूगोल में परीक्षण के बाद उसकी परीक्षा दे रहा है और वह और भी बुरा कर रही है।
उसकी माँ ने मैकेनिकल इंस्पेक्टर को देखने और त्रुटि को सुधारने के लिए काउंटी निरीक्षक के लिए भेजा है। इंस्पेक्टर मैकेनिकल शिक्षक को अलग ले जाता है और पाता है कि मार्गी अपने खराब प्रदर्शन के लिए गलत नहीं है।
शिक्षक का भूगोल क्षेत्र उस गति से तय किया गया है जो छोटी लड़की के लिए बहुत तेज है। मार्गी उम्मीद कर रहा है कि वह यह नहीं जान पाएगी कि इसे फिर से कैसे जोड़ा जाए, लेकिन वह जानता है कि इसे कैसे ठीक किया जाए, और एक-एक घंटे के बाद इंस्पेक्टर मार्गी के स्तर की गति निर्धारित कर सकता है। यह मार्गी निराश करती है क्योंकि उसे उम्मीद थी कि उसके शिक्षक को कुछ समय के लिए हटा दिया जाएगा और वह इतने सारे परीक्षण लेने की परेशानी से छुटकारा पा लेगी।
टॉमी, जो किताब पढ़ रहा है, मार्गी को बताता है कि किताब उनके तरह के स्कूल के बारे में नहीं है, जिसमें टीवी के साथ मैकेनिकल शिक्षक हैं, बल्कि, यह सैकड़ों साल पहले स्कूलों के बारे में था जब छात्रों के पास एक शिक्षक के रूप में एक व्यक्ति था लड़कियों और लड़कों को पढ़ाया, उन्हें होमवर्क दिया और उनसे सवाल पूछे। स्कूल एक विशेष इमारत थी जिसमें बच्चे गए थे। और अगर वे एक ही उम्र के थे, तो उन्होंने वही सीखा।
पहले तो मार्गी को समझ नहीं आया कि एक व्यक्ति शिक्षक कैसे हो सकता है और छात्रों को एक ही चीज कैसे सिखाई जाती है क्योंकि उसकी मां कहती है कि शिक्षा को प्रत्येक बच्चे के दिमाग में फिट होना चाहिए।
फिर भी, वह इसके बारे में अधिक पढ़ना चाहती है। वे आधी किताब भी नहीं पढ़ते हैं, जब मार्गी की मां उसे याद दिलाती है कि यह स्कूल का समय है। हालांकि मार्गी का स्कूल रूम उनके बेडरूम के ठीक बगल में है, उसे नियमित घंटों में अध्ययन करना पड़ता है क्योंकि उसकी माँ हर दिन निश्चित समय पर अध्ययन करना सही मानती है।
मार्गी अपने घर में स्कूल के कमरे में जाती है, जहां यांत्रिक शिक्षक पहले से ही मौजूद है क्योंकि सबक हमेशा नियमित समय पर होते हैं। जैसा कि मैकेनिकल शिक्षक उचित अंशों को जोड़ना सिखाता है, पुराने समय में स्कूलों के काम के बारे में मार्गी अपने विचारों में खो जाता है। हालांकि पहली बार मार्गी को इस धारणा के बारे में संदेह था कि कहानी के अंत तक वह मानती है कि बच्चों को स्कूल जाने के लिए एक साथ जाने का आनंद मिला होगा। उन्हें एक ही स्कूल में जाने, एक ही चीज़ का अध्ययन करने और एक दूसरे की मदद करने में सक्षम होने में मज़ा आया होगा।